Breaking News
Home / ताजा खबर / 6 और 8 के बाद अब दिल्ली में चलेगी 9 कोच वाली मेट्रो, जानिए किस रुट पर चलेगी

6 और 8 के बाद अब दिल्ली में चलेगी 9 कोच वाली मेट्रो, जानिए किस रुट पर चलेगी

सेंट्रल डेस्क, साहुल पाण्डेय: दिल्ली में अब 9 कोच की मेट्रो ट्रेनें भी चलेंगीं। दिल्ली मेट्रो के चौथे फेज में जिन तीन मेट्रो लाइनों को मंजूरी देने का प्रस्ताव कैबिनेट को भेजा गया है। उनमें से एक लाइन ऐसी होगी जिस पर 9 कोच की ट्रेन चलाई जाएंगी। अब तक देशभर में कोई ऐसा मेट्रो प्रोजेक्ट नहीं है जिस पर 9 कोच की मेट्रो चलाने की क्षमता हो। 9 कोच वाली मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए इस लाइन के सभी स्टेशनों पर प्लेटफार्म भी लंबे बनाए जाएंगे। फेस 4 में जिन तीन लाइनों को मंजूरी देने की प्रक्रिया चल रही है उनमें से एरोसिटी से तुगलकाबाद को की लाइन के सभी 15 मेट्रो स्टेशन अधिक लंबे बनाए जाएंगे।

इस रुट पर चलेगी 9 कोच वाली मेट्रो

इस लाइन पर ही 9 कोच की ट्रेन चलाने की योजना बनाई गई है। दरअसल चौथे फेज की 3 में से सिर्फ एक लाइन को ही 9 कोच की छमता का बनाने का फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि दो लाइनें तो पहले से ही उन मेट्रो स्टेशनों के एक्सटेंशन हैं जिन पर छह कोच और 8 कोच की मेट्रो चल रही है। ऐसे में एक्सटेंशन के स्टेशनों की उसी के अनुरूप ही बनाना जरूरी था।

आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक दरअसल इस लाइन पर 9 कोस की ट्रेन चलाने का फैसला लिया गया क्योंकि इस लाइन के लिए सुझाव आया था कि एरो सिटी से तुगलकाबाद की लाइन पर स्टेशन इस तरह से बनाए जाए कि उन पर 8 कोच की ट्रेन चला सके। लेकिन मौजूदा सिस्टम के अब तकनीकी तौर पर जो सिस्टम है उसके तहत 3 कोच के सेट ही तैयार होते हैं। ऐसे में छह कोच या फिर 9 कोच की ट्रेन चलाने के लिए सिस्टम बनाया जा सकता था ।

https://youtu.be/ig8pbKgHgms

इसी वजह से तय हुआ कि एरो सिटी तुगलकाबाद लाइन नो कोच के लिए तैयार की जाए मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि इस लाइन का 14.61 किलोमीटर का हिस्सा अंडर ग्राउंड होगा और 5.58 किलोमीटर का हिस्सा एलिवेटेड होगा और कुल 15 स्टेशन बनाए जाएंगे।

About News10India

Check Also

Come Soon मानसून ! ओ रे मेघा…पानी तू बरसा

गर्मी का आलम ये है कि मानो सूरज देवता आसमान से आग उगल रहे हैं। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com