Breaking News
Home / ताजा खबर / देश के 11 राज्यों में दी बर्ड फ्लू ने दस्तक, छत्तीसगढ़ में 10 हजार मुर्गियों को दफनाया

देश के 11 राज्यों में दी बर्ड फ्लू ने दस्तक, छत्तीसगढ़ में 10 हजार मुर्गियों को दफनाया

कोरोना के बाद अब बर्ड फ्लू ने देश के करीब 11 राज्यों में दहशत फैला दी है. खबर है कि शनिवार को छत्तीसगढ़ के बालोद में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. जिसके बाद वहां के गिधाली के पोल्ट्री फार्म की 10 हजार मुर्गियों को दफनाया गया है.और पोल्ट्री फार्म को बंद कर दिया गया है. साथ ही वहां काम करने वाले सभी लोगों को होम आइसोलेशन में रहने के निर्देश दिए गए हैं.

वहीं छत्तीसगढ़ के बाद अब पंजाब में भी बर्ड फ्लू का कहर दिखाई दिया है. बताया जा रहा है कि पंजाब के जालंधर शहर के नॉदर्न रीजनल डिजीज डायग्नोस्टिक लैबोरेटेरी ने मोहाली के दो पोल्ट्री फार्म के सैंपल लिए और उसकी जांच की है. जिसमें वो सभी सेम्पल संदिग्ध पाए गए. जिसके तुरत बाद उनकव फाइनल टेस्टिंग के लिए भोपाल भेज दिया गया. वहीं NRDDL के अधिकारियों के मुताबिक, बर्ड फ्लू के RT-PCR टेस्ट में पॉजिटिव सैंपल पॉजिटिव मिले है.

इन 11 राज्यों में मिला बर्ड फ्लू
केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़. आपको बता दें कि अभी तक करीब 4915 पक्षियों की मौत हो चुकी है, जिसमें 3495 कौवे, 261 मोर, 367 कबूतर और 792 अन्य पक्षी हैं. शुक्रवार को भी 134 कौवों समेत 244 पक्षियों की मौत हुई है.

क्या है बर्ड फ्लू ?
बर्ड फ्लू को एवियन इनफ्लुएंजा वायरस भी कहा जाता है. इसके सबसे कॉमन वायरस का नाम H5N1 है. जोकि काफी खतरनाक वायरस है. ये वायरस चिड़ियों के साथ इंसान और दूसरे जानवरों को भी संक्रमित कर देता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, H5N1 वायरस को 1997 में पहचान मिली थी. ये इतना खतरनाक वायरस है कि इससे संक्रमित होने पर 60% लोगों की मौत हो जाती है.

बर्ड फ्लू का संक्रमण

बर्ड फ्लू आपके शरीर में काफी लम्बे वक्त तक रहता है . जबकि पक्षियों में ये वायरस 10 दिन तक रहता है.ये मल और लार के रूप से बाहर निकलता रहता है. इसे छूने या सम्पर्क में आने पर संक्रमण हो सकता है.

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com