Breaking News
Home / अपराध / साइबर हैकर्स ने लोगों के अकाउंट से लूटे लाखों रुपए

साइबर हैकर्स ने लोगों के अकाउंट से लूटे लाखों रुपए

सेंट्रल डेस्क आशीष कुमार:-  आजकल के बिजी शेड्यूल में लोग अपना समय बचाने के लिए इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं. जिस तरह से लोग इंटरनेट बैंकिंग की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं वैसे ही ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाएं भी तेजी से बढ़ती जा रही है साथ ही हैकर्स ने लोगों को चूना लगाने के नए-नए तरीके एहतियात कर लिए हैं. इसी बीच नोएडा से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, जिसमें हैकर्स ने पांच लोगों को विभिन्न तरीकों से चपत लगाई हैं. तो चलिए जानते है इसके बारे में.

हैकर्स ने लोगों को 1 से ₹12 लाख तक का चूना लगाया है, हैकर्स ने पांच अलग-अलग जगहों पर से लोगों के अकाउंट हैक करें हैं. बता दे लोगों ने इस घटना की शिकायत नोएडा सेक्टर-24 पुलिस थाना में दर्ज की है. पुलिस के अनुसार, गुरुवार को सेक्टर 61 के निवासी रश्मि पाठक के खाते से करीब 20 हजार रुपये निकाले गए थे.


 

जैसे ही उन्हें इस घटना की जानकारी मिली, तो उन्होंने तुरंत खाता ब्लॉक करा दिया था.इसके बाद उन्होंने पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई थी. इसके साथ ही सेक्टर-73 के निवासी सुमित बख्शी को 66 हजार रुपये का चूना लगा था.

Paytm KYC के जरिए लोगों को ठगा :-

आपको एक ऐसा ही मामला बताते हैं जिसमें सलारपुर के निवासी विन्य पासवान के साथ भी केवाईसी के नाम पर ऑनलाइन ठगी हुई. हैकर्स ने उनके मोबाइल नंबर पर केवाईसी अपडेट करने को लेकर लिंक भेजा था, जिसपर क्लिक करने के बाद ही 30 हजार रुपये उड़ा लिए गए थे.


 

Credit के नाम पर भी हुई ठगी :-

हैकर्स ने सेक्टर-73 के निवासी राहुल चंद को क्रेडिट कार्ड के नाम पर चूना लगाया था. राहुल के अनुसार, शुक्रवार को करीब 4.30 बजे एक कॉल आया था. इसके बाद ही उनके अकाउंट से 10 हजार रुपये निकल लिए गए थे.

इन बातों का ध्यान रख सकते हैं ऑनलाइन ठगी से :-

1. अगर कोई आपसे पेटीएम या बैंक अकाउंट को लेकर केवाईसी के लिए कॉल करता है, तो भूलकर भी जानकारी साझा नहीं करें.
2. यदि कोई भी आपको इनामी स्कीम का विजेता बताकर आपसे खाते के बारे में पूछता है, तो भूलकर भी नंबर जैसी जानकारी शेयर ना करें.
3. डेबिट कार्ड पर छपी सीवीवी नंबर और अन्य जानकारी को किसी के साथ शेयर ना करें.

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com