Breaking News
Home / गैजेट / अब 10 की जगह 11 अंकों के होंगे मोबाइल नंबर

अब 10 की जगह 11 अंकों के होंगे मोबाइल नंबर

जल्द ही फोन के 10 अंकों की संख्या बढ़ाने की तैयारी कर रही है, (TRAI) टेलीकॉम रेग्युलेटरी ऑथॉरिटी ऑफ इंडिया अथॉरिटी अब मोबाइल नंबर की अंक या 10 से बढ़ाकर 11 करने की तैयारी कर रही है. बता दे अंकों को बढ़ाने को लेकर ट्राई अपनी रिपोर्ट भी जारी की. रिपोर्ट की मानें तो मोबाइल नंबर की संख्या बढ़ाने पर अभी विचार किया जा रहा है. अगर इस नियम को लागू कर दिया गया तो मोबाइल नंबर की संख्या 10 से बढ़कर11 हो जाएगी. रिपोर्ट में आगे बताया गया कि देश में नेटवर्क सुधारने की मांग तेजी से बढ़ रही है. ट्राई की मानें तो देश में टेलीकॉम कनेक्शन को लेकर लोगों की जरूरतों को पूरा करने में 2050 तक का समय लगेगा. साथ ही 260 करोड़ अंकों की भी जरूरत होगी. यही वजह है कि ट्राय मोबाइल नंबर की संख्या को बढ़ाने का विचार कर रही है.

बता दे फिलहाल देश  के पास नौ, सात और आठ नंबर से शुरू होने वाले 10 अंकों के मोबाइल नंबर्स की क्षमता 210 करोड़ कनेक्शन्स की हैं.इसके अलावा ट्राई ने इस मुद्दे पर लोगों से उनकी राय भी मांगी है.

 


 

ट्राई ने 1993 और 2003 के मोबाइल नंबर्स का विश्लेषण किया था. ट्राई के अनुसार, कनेक्शन की मांग में आई तेजी से नंबरिंग रिसोर्सेज को खतरा हो सकता है. इस कारण ट्राई मोबाइल नंबर के डिजिट्स को बढ़ाना चाहता है. इतना ही नहीं ट्राई लैंडलाइन नंबर्स की संख्या को 10 डिजिट में बदल सकता है. सूत्रों की मानें तो डोंगल के कनेक्शन के नंबर्स को भी 13 डिजिट्स में बदल दिया जाएगा.

Written by – Ashish kumar

https://youtu.be/2UMjmOahyws

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com