Breaking News
Home / ताजा खबर / उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से जुड़ी कुछ खास बाते,जानिए?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से जुड़ी कुछ खास बाते,जानिए?

आज हम आपको बीजेपी के दिग्गज नेता और उत्तर के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बारे में बताएंगे।

आपको बता दें कि यूपी के सीएम योगी पिछले दो दशकों से ज्यादा समय से पॉलिटिकल लाइफ में है।बता दें कि साल 1998 में पहली बार लोकसभा का सांसद बनने वाले योगी को 2017 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का पदभार दिया गया था।वे नाथ संप्रदाय के प्रमुख पीठ गोरक्षनाथ के प्रमुख भी हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जन्म उत्तराखण्ड में 5 जून 1972 को हुआ था।प्रारंभिक शिक्षा के बाद योगी ने विज्ञान विषय से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की थी। वहीं सामाजिक जीवन में आकंठ डूबे योगी आदित्यनाथ अपने शुरुआती दिनों से ही आंदोलनों में शरीक होते रहे हैं। इसके अलावा छात्र जीवन में भी वे विभिन्न राष्ट्रीय आंदोलनों से जुड़े रहे। बता दें कि मात्र 22 वर्ष की अवस्था में सांसारिक जीवन त्यागकर उन्होंने संन्यास ग्रहण कर लिया था

आपको बता दें कि नाथपंथ के विश्व प्रसिद्ध मठ श्रीगोरक्षनाथ मंदिर गोरखपुर में माघ शुक्ल 5 संवत् 2050 तदनुसार 15 फरवरी 1994 को गोरक्षपीठाधीश्वर महंत अवैद्यनाथ महाराज ने अपने उत्तराधिकारी के रूप में योगी का दीक्षाभिषेक किया था और इसके बाद से वे हिंदू मतावलंबियों के इस प्रसिद्ध मठ के प्रमुख हैं।इस पद पर रहते हुए योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर से लोकसभा का चुनाव भी लड़ा था और सांसद के रूप में निर्वाचित हुए थे।

गौरतलब है कि योगी आदित्यनाथ ने वर्ष 1998 में पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ा था और मात्र 26 वर्ष की आयु में सबसे युवा सांसद के रूप में चुने गए था।गोरखपुर संसदीय क्षेत्र से वे लगातार पांच बार सांसद चुने गए थे।बता दें कि जनता ने उन्हें वर्ष 1999, 2004 और 2009 के बाद साल 2014 के आम चुनावों में भी अपना प्रतिनिधि चुना था।वहीं साल 2017 में जब भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में अपार बहुमत हासिल किया था,उसके बाद पार्टी ने उन्हें यूपी के मुख्यमंत्री पद का जिम्मा सौंपा गया तथा 19 मार्च 2017 को योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का पदभार संभाला था।

About P Pandey

Check Also

मोदी सरकार का नारा लगाने वाली मुस्लिम महिला के साथ मारपीट मामले में केस दर्ज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से प्रभावित होकर भाजपा का …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com