Breaking News
Home / ताजा खबर / क्या COVID-19 का टीका गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

क्या COVID-19 का टीका गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है?

गर्भावस्था सामान्य रूप से जबरदस्त चिंता और भय का समय होता है। मातृत्व के बारे में बहुत चीज़े अनजान है, इसलिए एक निरंतर डर बना रहता है कि आप कुछ ऐसा न कर दें जिससे आपके बच्चे को नुकसान पहुँचे। अध्ययनों का मानना ​​है, कि गर्भावस्था यह एक ऐसा समय होता है जो की प्रतिरक्षा स्थिति को कमजोर करता है, इसलिए ही महिलाओं को COVID-19 और अन्य गंभीर बीमारियों का भय अधिक है।

यह पढ़ा क्या:सैफ-करीना ने ट्रोलिंग को लेकर थोड़ी अपनी चुप्पी, दिया करारा जवाब

प्रभावी है टीका, डरना है फ़िज़ूल

लेकिन हां, गर्भवती महिलाओं के लिए भी COVID-19 के टीके सुरक्षित और प्रभावी हैं। टीका गर्भावस्था के दौरान कभी भी लगवाया जा सकता है, लेकिन अध्ययनों से पता चलता है कि इसे पहले लगवा लेना चाहिए, फिर भी कोई परेशानी हो तो अपने डॉक्टर से जांच कराएं और फिर एक सूचित निर्णय लें। ऐसा सानने आया हैं की अफवाहों के कारण महिलाएं COVID-19 के टीके लगवाने से हिचकिचा रही हैं, वैसे प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञ (obstetrics and gynaecologist) यह मानने का कोई कारण नहीं देखते हैं कि टीका गर्भवती महिलाओं के लिए ठीक नहीं है, अधिक से अधिक आंकड़े सामने आ रहा है जो न केवल यह दिखाता है कि यह बिल्कुल सुरक्षित है, बल्कि टीकाकरण से बच्चे को भी बहुत से लाभ मिल सकते हैं। आध्यानों के अनुसार टीका लगी गर्भवती महिलाएं एक दम स्वस्थ हैं, यह सिर्फ एक धारणा है। टीकों के पीछे का विज्ञान नया नहीं है और गर्भवती महिलाओं को हर समय अन्य टीके भी दिए जाते हैं, ऐसा कोई वैज्ञानिक अध्ययन नहीं है जो यह साबित करता हो, कि COVID-19 के टीके गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: बदलते मौसम में नाखूनों की देखभाल

रखना होगा ज़्यादा ख़याल

महिलाओं को COVID-19 नियमों को नज़र मे रखते हुए अपना और अतिरिक्त ख्याल रखना चाहिए, जैसे,

  • बार-बार हाथ धोएं,
  • बहुत जरूरी न हो तो बाहर जाने से बचें,
  • ज्यादा लोगों से मिलने से बचें, छींकते और खांसते समय अपना मुंह ढकें और सबसे महत्वपूर्ण बात साफ मास्क पहनें
  • अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कोई भी सप्लीमेंट लेने से बचें; यह आपके और आपके बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है, कोई भी दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर से पूछें।
  • साथ ही स्वस्थ आहार लें जैसे फल, सब्जियां और जिनमें प्रतिरक्षा के अच्छे स्रोत हों और अपनी प्रतिरक्षा स्थिति की रक्षा के लिए मसालेदार भोजन से बचें।
  • योग करें जो की आपकी चिंता और तनाव को दूर करने में मदद करता हैं।

हमारी राय

अफवाहों और फर्जी खबरों का पालन न करें, अपने आप को और अपने बच्चे को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए, जब भी आपकी बारी हो तब टीका जरूर लगवाएं।

News 10 India

News10india में आपका स्वागत है। देश विदेश की अन्य खबरों के लिए जुड़ें news10india.com से


WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे News10India WhatsApp Network Join करें।

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com