Breaking News
Home / मनोरंजन / बीते दशक की बेस्ट 10 फिल्मों में एक भारतीए फिल्म शामिल

बीते दशक की बेस्ट 10 फिल्मों में एक भारतीए फिल्म शामिल

टाइम्स मैगज़ीन (Times Magazine) ने पिछले 100 सालों में आई फिल्मों में से बेस्ट 10 फिल्मों की सूची जारी की है। जिसमें सिर्फ एक भारतीय फिल्म अपनी जगह बना पाई है। सूची में साल 1920 से 2020 तक की फिल्में शामिल की गई हैं। भारत से साल 1955 में बनी फ़िल्म पाथेर पांचाली को चयनित किया गया है। पाथेर पांचाली का मतलब होता है, पथगीत यानी एक छोटे रास्ते का गीत।

पाथेर पांचाली नामक फिल्म में एक परिवार की गरीबी की व्यथा को दर्शाया गया है। इस फिल्म के निर्देशन मशहूर लेखक व फिल्म निर्देशक सत्यजीत रे ने किया। यह बंगाली सिनेमा की एक नाट्य फ़िल्म है। फिल्म में सुबीर बैनर्जी, कानु बैनर्जी, करुणा बैनर्जी, उमा दासगुप्ता, चुन्नीबाला देवी, तुलसी चक्रवर्ती ने अभिनय की महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। यह फ़िल्म बिभूतिभूषण बंधोपाध्याय के पाथेर पांचाली नाम के उपन्यास पर आधारित है। पैसों की कमी की वजह से कई बार फिल्म का काम रुका और इस तरह फिल्म को पूरा होने में काफी लंबा समय लग गया। फिल्म की दमदार कहानी के चलते फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग में तत्कालीन पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री और भारत के प्रधानमंत्री भी शामिल हुए थे।

टाइम्स मैगज़ीन (Times Magazine) की इस सूची में साल 1920 में बनी द कैबिनेट ऑफ डॉ कैलीगरी से लेकर साल 2019 में रिलीज़ हुई वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड जैसी फिल्में शामिल हैं। भारत की ओर से पाथेर पांचाली ने सूची में अपना नाम दर्ज़ किया है। पाथेर पांचाली फिल्म को तीसरे नेशनल अवॉर्ड में बेस्ट फीचर फिल्म के खिताब से नवाजा गया था। इसके साथ- साथ कई अंतरराष्ट्रीय स्तर के अवॉर्ड्स भी फिल्म को मिलें।

आप को बता दें कि टाइम्स मैगज़ीन (Times Magazine) ने इस सूची को बनाने में लगभग 50 साल से भी ज्यादा का समय लिया है। सूची में साइकिल थीव्स, ब्रेथलेस, गॉन विद द विंड, सेवन समुराई, टैक्सी ड्राइवर, द गॉडफादर पार्ट, ईटी द एक्स्ट्रा-टेरेस्ट्रियल, द एम्पायर स्ट्राइक्स बैक, इन द मूड फॉर लव और चुंगकिंग एक्सप्रेस जैसी फिल्में शामिल की गई हैं। इस सूची में हाल ही में आई फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड और लिटिल वुमेन भी शामिल हैं।

By: Meenakshi Pant

About News Desk

Check Also

खलनायक के 30 साल पूरे होने पर होगी स्क्रीनींग

संजय दत्त फिल्म इंडस्ट्री के सफल कलाकारों में से एक है। उनके करियर की सफल …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com