Breaking News
Home / ताजा खबर / महाराष्ट्र के भंडारा जिला अस्पताल में बड़ा हादसा आग लगने से झुलसे 10 नवजात शिशु सीएम उद्धव ने दिए जांच के आदेश

महाराष्ट्र के भंडारा जिला अस्पताल में बड़ा हादसा आग लगने से झुलसे 10 नवजात शिशु सीएम उद्धव ने दिए जांच के आदेश

महाराष्ट्र के भंडारा में शुक्रवार की देर रात सरकारी अस्पताल में आग लग गई। इस हादसे में 10 नवजात शिशुओं की मौत हो गई। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं।

सीएम उद्धव ठाकरे ने स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे से भी बात की, सीएम ने भंडारा के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक से भी बात की और हादसे के संबंध में जानकारी ली है। इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने ऐलान किया कि सरकार की तरफ से मृतक बच्चों के परिवार को 5-5 लाख रुपए की अनुग्रह राशि दी जाएगी।

जिला सिविल सर्जन प्रमोद खंडाते ने बताया कि भंडारा जिला अस्पताल में शुक्रवार देर रात 1:30 बजे के आसपास आग लग गई। इकाई में 17 बच्चे थे इनमें से 7 को बचा लिया गया। उन्होंने बताया कि सबसे पहले एक नर्स ने अस्पताल के शिशु देखभाल विभाग से धुआं उठते हुए देखा।

जिसके बाद डॉक्टर अन्य कर्मचारियों को जानकारी मिली और वह 5 मिनट के भीतर वहां पहुंच गए। उन्होंने बताया कि गाय के इनबॉउंड वार्ड से 7 बच्चों को दमकल कर्मियों ने सुरक्षित बाहर निकाल लिया लेकिन 10 बच्चों को बचाना मुश्किल हो गया।

खंडाते ने बताया कि बच्चों को जिस वार्ड में रखा जाता है। जहां लगातार ऑक्सीजन की आपूर्ति की जरूरत होती है। उन्होंने बताया वहां आग बुझाने वाले उपकरण थे, और कर्मियों ने उनसे आग बुझाने की कोशिश की वहां काफी धुआं हो रहा था उन्होंने बताया कि आग का शिकार होने वाले बच्चों के माता-पिता को इसकी जानकारी दे दी गई है।

साथ ही बचाए गए 7 बच्चों को दूसरे वार्ड में भेज दिया गया है। आईसीयू वार्ड डायलिसिस और लेबर वार्ड से रोगियों को सुरक्षित दूसरे वार्ड में भेज दिया गया है। अभी तक आग लगने की पीछे की वजह पता नहीं चल पाई है। लेकिन शॉर्ट सर्किट होने का संदेह जताया जा रहा है।

इस घटना पर राष्ट्रपति कोविंद समेत तमाम बड़े बड़े नेताओं ने दुख व्यक्त किया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि, महाराष्ट्र के भंडारा में हुए अग्नि हादसे में शिशुओं की असामयिक मृत्यु से मुझे गहरा दुख हुआ है। इस ह्रदय विदारक घटना में अपनी संतानों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।

पीएम ने किया शोक व्यक्त

पीएम ने इस घटना पर ट्वीट कर कहा कि, महाराष्ट्र के भंडारा में दिल दहला देने वाली त्रासदी है, जहां हमने कीमती युवा जीवन को खो दिया। मेरे विचार सभी शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मुझे उम्मीद है कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री ने किया शोक व्यक्त

केंद्रीय गृह मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि, महाराष्ट्र के भंडारा ज़िला अस्पताल में लगी आग दुर्घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्‍त परिवारों के साथ हैं। भगवान उन्हें इस अपूरणीय क्षति को सहन करने की शक्ति दे।

महाराष्ट्र के पुर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने किया शोक व्यक्त

देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि, मैं भंडारा ज़िला अस्पताल के सिक न्यूबॉर्न केयर यूनिट (SNCU) में आग लगने की घटना में तत्काल जांच की मांग करता हूं। मैंने सरकार से दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को भी कहा है।

About News Desk

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com