Breaking News
Home / ताजा खबर / मित्र राष्ट्रों की मदद के लिए भारत का अभियान, बांग्लादेश जाएगी वैक्सीन की पहली खेप

मित्र राष्ट्रों की मदद के लिए भारत का अभियान, बांग्लादेश जाएगी वैक्सीन की पहली खेप

भारत में वैक्सीनेशन की ड्राइव जोरशोर से चल रही है। शुरुआती चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन देने का काम किया जा रहा है। भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है। भारत ने ना सिर्फ अपने नागरिकों के लिए स्वदेशी वैक्सीन तैयार की है बल्कि अब मित्र राष्ट्रों को किया गया मदद का वादा भी पूरा करने जा रहा है। तीन दिनों के अंदर लाखों फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन का टीका दिया जा चुका है। अब भारत अपने पड़ोसी देशों से किए गए वादे के आधार पर वैक्सीन की खुराक भेजना भी शुरू करने वाला है। इसी को लेकर बुधवार को बांग्लादेश को 20 लाख मुफ्त वैक्सीन डोज भेजी जा रही हैं। सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन कोविशील्ड की 20 लाख खुराक भेजे जाने की तैयारी की जा रही है।

खबरों की मानें तो भारत की तरफ से ये वैक्सीन सद्भावना संदेश के तहत भेजी जा रही हैं। इसके बाद की वैक्सीन की खेप बांग्लादेश को कमर्शियल नोट पर दी जाएंगी। दरअसल भारत की तरफ से बांग्लादेश को वैक्सीन की मुफ्त खुराक देने का वादा किया गया था। जिसे अब भारत सरकार निभाने भी जा रही है।

दरअसल भारत सरकार की कल एक हाईलेवल मीटिंग भी हुई थी। खबरों के मुताबिक भारत बायोटेक अगले कुछ वक्त में म्यांमार, मंगोलिया, ओमान, बहरीन, फिलीपीन्स, मालदीव्स, मॉरिशस जैसे कई देशों को वैक्सीन के खेप भेजने की तैयारी कर रहा है। इन देशों को गुडविल जेस्चर के तौर पर 8.1 लाख वैक्सीन डोज मुहैया कराई जा सकती हैं। इससे पहले 15 जनवरी को कोरोना नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप की बैठक में कई देशों की मदद करने का फैसला किया गया था। इस बैठक में तय किया गया था कि मित्र देशों की सहायता के लिए वैक्सीन डोज की खरीद विदेश मंत्रालय की तरफ से की जाएगी।

About Sakhi Choudhary

Check Also

Come Soon मानसून ! ओ रे मेघा…पानी तू बरसा

गर्मी का आलम ये है कि मानो सूरज देवता आसमान से आग उगल रहे हैं। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com