Breaking News
Home / ताजा खबर / कबाड़ के बिजनेस से भी बन सकते हैं करोड़पति

कबाड़ के बिजनेस से भी बन सकते हैं करोड़पति

इस ब्लॉग में जानिए कि कबाड़ का बिजनेस कैसे शुरू करें, कबाड़ी का काम शुरू करने के लिए कितने पूंजी की आवश्यकता है, कबाड़ी का काम करने के लिए लाइसेंस कैसे प्राप्त करें, कितना मुनाफा होने की संभावना है और इस मुनाफे के अलावा कितने प्रकार के जोखिम हैं? इस ब्लॉग में विस्तार से जानिए कबाड़ के काम के सभी पहलुओं पर [Kabad ka Business Kaise Kare in Hindi] (Garbage Collection Business) (Kabadi, License, Rate, Dukan, Shop, Investment, Profit, Risk)

महानगरों व शहरों में रहने वाले लोग अक्सर सुबह के वक्त देखते होंगे कि उनके घरों के सामने से कबाड़ी वाला आवाज देता रहता है, हम अपने घर के उन सभी सामानों को अक्सर इन कबाड़ी वालों के हाथ बेच देते हैं क्योंकि वास्तुशास्त्र के मुताबिक घर में खराब पड़े इलेक्ट्रॉनिक सामान को रखना भी शुभ नहीं होता है। इसके अलावा कबाड़ी वालों के हाथ में हम लोग प्लास्टिक के सामान, पुराने रद्दी कागज और अन्य सभी सामान दे देतें है जिनका हम अब इस्तेमाल नहीं करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कबाड़ी के काम में कितना मुनाफा है, आपने जिस सामान को कभी हजारों रुपये में खरीदा था अब खराब हो जाने के बाद आपकी नजर में भले उस सामान का कोई मूल्य नहीं होता है और आप उसको किलो के भाव में कबाड़ी के हाथों में बेच देते हैं लेकिन इसी कबाड़ी का काम करके कुछ लोग लाखपति-करोड़पति भी बन जाते हैं। क्या है कबाड़ी के धंधे का गुर रहस्य, हम आपको इस ब्लॉग में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं। इस ब्लॉग में मिल रही जानकारी को आप अपने उन सभी करीबी मित्रों के साथ अवश्य शेयर भी कर दीजिएगा जो कम पूंजी में किसी रोजगार की तलाश कर रहे हैं। 

सबसे पहले जानिए कि कबाड़ी का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं?

सबसे पहले तो आप अपने मन से हीन भावना को निकाल दें कि आप कैसे कबाड़ का बिजनेस कर सकते हैं, क्योंकि अगर आपने कबाड़ी के काम में होने वाले मुनाफे के बारे में जान लिया तो फिर आपके मन में लड्डू का फूटना तो निश्चित ही है। यकीन मानिए कि कबाड़ का व्यापार बहुत लाभ कमाने वाला धंधा है और यही वजह कि कई पढ़े लिखे प्रोफेशनल भी अब इस काम को अच्छे से कर रहे हैं। हम आपको ये भी बताएंगे कि आखिर कबाड़ का बिजनेस होता क्या है? बोलचाल की भाषा में आप कबाड़ के काम को अच्छे से समझते हैं कि वैसे सामान जो टूट-फूट जाते हैं औऱ अब वो आम लोगों के हिसाब से किसी काम का नहीं रहा है तो उसको कबाड़ कहते हैं उदाहरण के लिए घर का पुराना टीवी, रेडियो, ट्रांजिस्टर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भले वो फ्रीज वॉशिंग मशीन ही क्यों ना हो या फिर पुराना वाला मोबाइल। कबाड़ के व्यापार का भी एक नेटवर्क होता है और जैसे गैस सिलेंडर का भेंडर या दूधवाला, अखबार वाला आपके घर आकर सामान की डिलीवरी करता है उसी तरह रिटेलर कबाड़ी वाला आपके यहां से पुराने सामान यानि कबाड़ को आपके घर से ले जाकर थोक का काम करने वाले कबाड़ी के हाथों में अपना मोटा मुनाफा बना कर बेच देता है। इस व्यापार को ही कबाड़ी का घंधा कहते हैं।

कैसे कर सकते हैं कबाड़ी का बिजनेस?

कबाड़ी का बिजनेस कई स्तरों पर किया जाता है।

  • कुछ लोग आपके घर पर आकर पुराने सामान को इकट्ठा करके ले जाते हैं।
  • इसके बाद वे उन कबाड़ को संग्रह करके बड़े कबाड़ी की दुकान पर बेचते देते हैं, अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर वो बड़ा कबाड़ी इसको क्या करते होंगे। दरअसल साइकिल वाले कबाड़ी बड़े व्यापारी को सामान बेचते हैं औऱ फिर ये बड़ा वाला कबाड़ी इन सभी सामानों को Truck में भरकर Recycling company में जाकर बेच देता है। निर्माण के बाद पुनर्निमाण के सिद्धांत पर कबाड़ी का व्यापार सिस्टम काम करता है, प्रकृति के नियम (Natures Law) पर ही कबाड़ी का काम टिका होता है, जन्म के बाद मृत्यु और फिर पुनर्जन्म और बस इसी तरह से जो सामान बना है वो एक दिन खराब भी होगा और फिर खराब होने के बाद उसको नया जीवन देने के लिए रीसाइक्लिंग कंपनी में लाया जाता है। आम आदमी और रीसाइक्लिंग कंपनी के बीच की कड़ी का काम कबाड़ी करता है और इस व्यापार में मोटे मुनाफे की कमाई करता है। 
  • कबाड़ी के लिए स्कोप बहुत होता है, आप खुद देख लीजिए ना कि आप ना जाने कितने सामानों को रिटायर कर देते होंगे। दूध का पैकैट, अखबार, बीयर या शराब की बोतल, पुरानी किताबें, पुरानी पत्रिकाएं, लोहा, टीन, कार्टून, कूलर, पंखा, पुराना कंप्यूटर, लैपटॉप, टीवी, मोटर इसके अलावा घर के वे सभी सामान जो अब किसी काम के नहीं रहे हैं ये सब सामान कबाड़ी के लिए फायदे का सौदा होता है। कबाड़ी के लिए लोहे से बने सामान में अच्छा खासा लाभ होता है। 

कबाड़ी का बिजनेस शुरू करने के लिए कितने पूंजी की आवश्यकता होती है? 

आपके पास मोटी पूंजी नहीं है तो भी निराश होने की आवश्यकता नहीं, आप कम पूंजी में भी कबाड़ का काम शुरू कर सकते हैं। छोटे स्तर का व्यापार शुरू करने के लिए किसी खास लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है फिर भी अगर आपने GST ले लिया है तो ये अच्छी बात ही है। हां अगर आप कुछ अच्छी पूंजी के साथ कबाड़ी का काम शुरू करना चाहते हैं तो फिर आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।

दुकान- आपको सामान स्टोर करने के लिए जगह की आवश्यकता है। कबाड़ी के काम में सबसे खास बात ये है कि ये कतई आवश्यकता नहीं कि आपकी दुकान या गोदाम मुख्य बाजार में हो तो इसलिए आपको सस्ते किराए पर जगह से भी काम चल सकता है। बस इस बात का ध्यान रखना होगा कि जहां आपका गोदाम या दुकान हो वहां गाड़ियों की आवाजाही में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

गाड़ी- आने जाने व सामान की ढुलाई के लिए अगर आपके पास खुद का वाहन हो तो आपके मुनाफे में वृद्धि हो सकती है इसलिए हम आपको सुझाव देंगे कि आपके पास मालवाहक गाड़ी होनी चाहिए।

GST- किसी प्रकार का व्यापार शुरू करने के लिए GST का होना आवश्यक है ताकि आप बेफिक्र होकर आर्थिक लेनदेन कर सकें। इसके लिए आप किसी चार्टर्ड एकाउंटेंट( Charterd Accountant) की मदद ले सकते हैं।

निवेश- आप कितना निवेश करने की योजना बना रहे हैं उसके आधार पर आपके बिजनेस का आकार निर्भर करता है। बड़े स्तर पर व्यापार करने के लिए आपको ज्यादा निवेश करना होगा वहीं मध्यम स्तर या छोटे आकार का व्यापार कम पैसों से शुरू कर सकते हैं। हमारा सुझाव यही रहेगा कि आप शुरुआत कुछ छोटे स्तर से ही करें ताकि इस व्यापार से जुड़े गूढ़ बातों के बारे में आपको अच्छे से पता लग सके और फिर आप बाद में बड़े स्तर से भी बिजनेस कर सकते हैं। आमतौर पर आप इसको ऐसे समझिए कि अगर आपकी खुद की दुकान है तो उसके लिए तो किराया नहीं देना होगा लेकिन अगर आप किराए पर दुकान लेते हैं तो फिर आमतौर पर 20 से 30 हजार दुकान का किराया मान लीजिए। इसके अलावा दुकान का फर्नीचर, पानी बिजली बिल, मालवाहक गाड़ी, गाड़ियों के पेट्रोल तेल का खर्च, वजन करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक कांटा, स्टाफ की सैलरी इत्यादि को मानकर चले तो कम से कम ये लागत 5 लाख के आसपास शुरूआती निवेश हो सकता है।

कबाड़ी का काम शुरू करने के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया क्या है?

कबाड़ी का काम शुरू करने के लिए आपके पास लाइसेंस व रजिस्ट्रेशन अवश्य करवा लेना चाहिए इसके लिए आपके पास निम्नलिखित डॉक्यूमेंट्स होने चाहिए। 

पहचान पत्र के तौर पर आप आधार कार्ड, वोटर कार्ड या पैन कार्ड रख सकते हैं। एड्रेस प्रूफ के लिए आपके पास राशन कार्ड या बिजली के बिल का होना आवश्यक है। बैंक का एकाउंट का होना भी अनिवार्य है। मोबाइल नंबर के अलावा जैसा कि हमने पूर्व में ही बता दिया है कि जीएसटी का नंबर लेना अनिवार्य है। पासपोर्ट साइज की फोटो के अलावा आपके पास ईमेल आईडी का होना जरूरी है। रीसाइक्लिंग सेंटर्स के बारे में पहले से ही जानकारी प्राप्त कर लें जो आपके नजदीकी हो। 

कबाड़ के बिज़नेस में कितना फायदा हो सकता है?

अगर निवेश के हिसाब से देखें तो कबाड़ के काम में फायदा अधिक है। विशेषज्ञों के मुताबिक कबाड़ी के काम में लाखों व करोड़ों का मुनाफा भी मुमकिन है क्योंकि इस व्यापार को रनिंग बिजनेस की श्रेणी में रखा जाता है। बात अगर जोखिम की करें तो इसमें रिस्क कम है। दीपावली के आसपास का समय कबाड़ियों के लिए सुनहरा होता है क्योंकि इस समय में लोग अपने घरों की सफाई करते हैं और सभी खराब सामान को घर से हटा देना चाहते हैं। इस समय के लिए आपके पास कुछ पैसे अधिक होने चाहिए ताकि आप अच्छे से स्टॉक कर सकें। तो कुल मिलाकर आपने अच्छे से जान लिया कि कबाड़ी के काम में भी मोटी कमाई हो सकती है, जरूरत इस बात की है आप अच्छे से प्रॉपर तरीके से रिसर्च अवश्य कर लें और खास तौर पर अपने आसपास के रिसाइक्लिंग सेंटर्स के बारे में ताकि ट्रांसपोर्टेश पर आपका खर्च कम पड़ सके। 

About Pankaj Prasoon

Check Also

Come Soon मानसून ! ओ रे मेघा…पानी तू बरसा

गर्मी का आलम ये है कि मानो सूरज देवता आसमान से आग उगल रहे हैं। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com