Breaking News
Home / अपराध / तालिबान ने डूरंड लाइन पर लगा रहे बाड़ को रोका

तालिबान ने डूरंड लाइन पर लगा रहे बाड़ को रोका

अफगानिस्तान के साथ मिलने वाली अपनी सीमा पर पाकिस्तानी सेना बाड़ लगा रही है। तालिबान लड़ाकों ने बीते दिनों पाकिस्तान सेना के इस काम में बाधा डाली और ऐसा करने से उन्हें रोक दिया। अफगान अधिकारियों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी है। काबुल के विरोध के बाद भी पकिस्तान ने 2600 किमी की सीमा के ज्यादातर हिस्से पर तार लगा दिए हैं। पाकिस्तान के लिए अफगानिस्तान से आने वाले शरणार्थी और घुसपैठिए एक बड़ी समस्या हैं।

तालिबान ने डूरंड लाइन पर लगा रहे बाड़ को रोका

पाकिस्तान की एक रिपोर्ट के मुताबिक अफगान रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इनायतुल्ला ख्वारज़मी ने कहा कि तालिबान बलों ने पाकिस्तानी सेना को रविवार को पूर्वी प्रांत नंगरहार में एक ‘अवैध’ सीमा बाड़ लगाने से रोक दिया। हालांकि उन्होंने इस घटना को तवज्जो नहीं दिया और कहा कि अब सब कुछ सामान्य है। बता दे की सोशल मीडिया पर शेयर किए गए कुछ वीडियो में तालिबान लड़ाकों को कंटीले तारों को ले जाते हुए देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें: बेकरी ने केक पर Merry Christmas लिखने से किया इनकार तो मचा बवाल

सीमा पर पाकिस्तान-तालिबान सैनिक आये आमने-सामने

बता दे की तालिबान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सुरक्षा चौकियों पर तैनात पाकिस्तान सैनिकों से कहा कि वे फिर से सीमा पर बाड़ लगाने की कोशिश न करें। लेकिन इन वीडियो की किसी ने पुष्टि नहीं की है। वही तालिबान के प्रवक्ता बिलाल करीमी ने कहा कि वे घटना की जांच कर रहे हैं। उन्होंने कहा की तालिबान और पाकिस्तानी सेना सीमा पर अब आमने-सामने आ गई है। और स्थिति ‘तनावपूर्ण’ बनी हुई है।

दरार आ रही ‘दोस्ती’ के बीच

घटना के बाद बुधवार को पाकिस्तानी क्षेत्र से सीमा पार से मोर्टार दागे गए, जो सीमा से सटे अफगानिस्तान के कुनार प्रांत में गिरे। पाकिस्तानी अधिकारियों के मुताबिक अफगान सैन्य हेलीकॉप्टरों को इलाके में गश्त करते देखा जा सकता है। अमेरिका समर्थित अफगान सरकारों और पाकिस्तान के बीच 15 अगस्त 2021 से पहले सीमा पर बाड़ तनाव का एक मुख्य कारण था। बता दे की तालिबान और पाकिस्तान के बीच ‘मजबूत संबंध’ हैं लेकिन मौजूदा स्थिति से तनाव पैदा हो गया है।

About News Desk

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com