Breaking News
Home / ताजा खबर / राज्यसभा में हंगामा करने वाले 8 सांसद निलंबित

राज्यसभा में हंगामा करने वाले 8 सांसद निलंबित


कल राज्यसभा में हुए जोरदार हंगामे को लेकर आज फिर सदन में गहमागहमी दिखी। सदन में कई सांसदों के बर्ताव को लेकर सख्त कार्रवाई की गई है। किसान बिल को लेकर राज्यसभा  में हंगामे की वजह से तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ’ब्रायन समेत 8 विपक्षी सांसदों को आज निलंबित कर दिया गया है।राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन का नाम लिया और उन्हें सदन से बाहर जाने के लिए कह दिया। वहीं निलंबित सांसदों ने सदन छोड़ने से इनकार कर दिया है। जिसके बाद सरकार की ओर से विपक्षी सांसदों को निलंबित करने के लिए प्रस्ताव पेश किया गया था। सदन से जिन सांसदों को निलंबित किया गया है, उनमें टीएमसी के सांसद डेरेक ओ ब्रायन, आप के संजय सिंह, डोला सेन, राजीव साटव समेत 8 सांसद शामिल हैं।

दरअसल राज्यसभा के सभापति ने कल सदन में इन सांसदों के बर्ताव को लेकर सख्त लहजे में टिप्पणी भी की। उन्होंने कहा कि मुझे उस रवैये से दुख हुआ, जो कल यहां सदन में हुआ। ये राज्यसभा के लिए बुरा दिन था। कुछ सदस्यों ने उपसभापति पर कागज उछाले। उनके लिए गलत शब्दों का भी इस्तेमाल किया गया। नायडू ने सख्त होते हुए कहा कि सदन में माइक को तोड़ना किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं किया जा सकता है ये बेहद निंदनीय है।

दरअसल रविवार को विपक्ष के कई सांसदों ने सदन में किसान बिल पर बहस के दौरान जमकर हंगामा किया था। संजय सिंह और राजीव साटव महासचिव के सामने मेज के ऊपर चढ़ गए थे। वहीं तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने वेल के सामने रूल बुक लहराई थी। वहीं हंगामे के दौरान कुछ सांसदों ने आसन पर लगा माइक भी तोड़ दिया था। इसके अलावा कई सांसदों ने किसान बिल की कॉपी फाड़कर सदन के अंदर बिखेर दी थी।

कौन-कौन से सांसदों को किया गया है निलंबित ?
तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ’ब्रायन, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह, कांग्रेस के राजीव साटव, सीपीएम से के.के. रागेश, कांग्रेस के सैयद नासिर हुसैन और रिपुन बोरा को निलंबित किया गया है। वहीं तृणमूल कांग्रेस के डोला सेन और सीपीएम के एलामरम करीम को भी सस्पेंड किया गया है। 

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com