Breaking News
Home / ताजा खबर / बिहार में स्नातक पास छात्राओं के लिए बड़ी खबर, जल्द मिलेगी 50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि!

बिहार में स्नातक पास छात्राओं के लिए बड़ी खबर, जल्द मिलेगी 50 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि!

बिहार में विधानसभा चुनावों के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार स्नातक पास करने वाली छात्राओं के लिए 50-50 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि का वादा किया था। एक बार फिर मुख्यमंत्री पद पर काबिज होने के बाद सीएम नीतीश कुमार ने अपनी घोषणा पर अमल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि भेजने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है और जल्द ही स्नातक पास लाभार्थियों को राशि मिलने की संभावना जताई जा रही है। इस प्रस्ताव पर वित्त विभाग ने मंजूरी दी और फिर कैबिनेट ने भी इस पर अपनी मुहर लगा दी है। अहम बात ये कि पिछली बार से सौ करोड़ रुपये की ज्यादा राशि इस बार बांटने की तैयारी है।

मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना में राशि की बढ़ोतरी होने पर करीब 1.50 लाख स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को फायदा मिलेगा। अभी तक लाभार्थी छात्राओं को 25-25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि का प्रावधान है। पिछले साल 1.4 लाख लाभार्थी सामने आई थीं। जिनमें से 84 हजार तीन सौ 44 छात्राओं को प्रोत्साहन राशि भेजी जा चुकी है।

दरअसल इस योजना का लाभ राज्य सरकार से मान्यता प्राप्त महाविद्यालयों से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने वाली छात्राओं को मिलता है। वर्ष 2019-20 में इस योजना के लिए शिक्षा विभाग ने दो सौ करोड़ रुपये का प्रावधान किया था। लेकिन इस बार इस योजना के तहत 300 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया गया है।

About Sakhi Choudhary

Check Also

मोदी सरकार का नारा लगाने वाली मुस्लिम महिला के साथ मारपीट मामले में केस दर्ज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से प्रभावित होकर भाजपा का …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com