Breaking News
Home / अपराध / 15 हजार करोड़ का चूना लगा के संदेसरा ब्रदर्स फरार

15 हजार करोड़ का चूना लगा के संदेसरा ब्रदर्स फरार

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुसार संदेसरा ब्रदर्स के द्वारा किया गया घोटाला देश का सबसे बड़ा घोटाला है। इससे पहले सबसे बड़ा घोटाला पीएनबी घोटाले था लेकिन संदेसरा ब्रदर्स ने उससे ज़्यदा पैसे मार के फरार हो गए। समाचार एजेंसी एएनआई ने ईडी के सूत्रों के हवाले से बताया कि स्टर्लिंग बायोटेक लिमिटेड/संदेसरा ग्रुप और इसके प्रमोटर नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दीप्ती संदेसरा ने भारतीय बैंकों को 14 हजार 500 करोड़ से ज्यादा का चूना लगाया है। जबकि पीएनबी घोटाले के अपराधी नीरव मोदी ने 11 हजार 400 करोड़ रुपये का बैंक फ्रॉड किया था।


Image result for sandesara group

सूत्रों के अनुसार स्टर्लिंग बॉयोटेक के मालिक संदेसरा बंधुओं चेतन जयंतीलाल संदेसरा और नितिन जयंतीलाल संदेसरा पर फर्जी कंपनियां बनाकर बैंकों से लोन लेते थे। संदेसरा बंधुओं के खिलाफ सीबीआई ने 5700 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था। इस मामले में स्टर्लिंग बायोटेक के साथ ही कंपनी के निदेशकों चेतन जयंतीलाल संदेसरा, दीप्ति चेतन संदेसरा, राजभूषण ओमप्रकाश दीक्षित, नितिन जयंतीलाल संदेसरा और विलास जोशी, सीए हेमंत गर्ग आदि को आरोपी बनाया गया।

और भी पढ़ें – भारतीय टीम नहीं चाहती कि पाकिस्तान सेमीफाइनल तक पहुंचे : पूर्व कप्तान


फरार चल रहे संदेसरा ब्रदर्स के खिलाफ ईडी के अनुसार लुकआउट नोटिस भी जारी हुआ था. सीबीआई की एफआईआर के अनुसार संदेसरा बंधुुओं की कंपनी स्टर्लिंग बायोटेक ने आंध्रा बैंक की अगुवाई वाले बैंकों के संघ से 5000 करोड़ रुपये ऋण लिए थे,जिन्हें चुकाया नहीं गया और यह एनपीए बन गया। संदेसरा ब्रदर्स के कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार और वरिष्ठ नेता अहमद पटेल के करीबी होने का आरोप लगता रहा है।


संदेसरा बंधु कहां हैं, यह पता नहीं चल सका है. ऐसे समय में जब सरकार नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण की कोशिश में जुटी है, संदेसरा बंधुओं का पता लगाना भी बड़ी चुनौती है।

About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com