Breaking News
Home / अपराध / लगातार बढ़ रहा है फेसबुक पर ठगी का धंधा, अगर आपको भी आए ये मैसेज तो हो जाइए सावधान

लगातार बढ़ रहा है फेसबुक पर ठगी का धंधा, अगर आपको भी आए ये मैसेज तो हो जाइए सावधान

सोशल मीडिया आज के दौर में सभी के लिए एक ऐसा माध्यम बन गया है जहां वो अपने दिल की बात बिना किसी डर के लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। फिर चाहे वो फेसबुक हो, ट्विटर हो या व्हाट्सएप हर जगह लोग अपनी पर्सनल लाइफ का गुणगान करते हुए दिखाई देते हैं। और ऐसे में वो भूल जाते हैं कि इसका परिणाम बहुत ही बुरा हो सकता है। यही वजह की आज हमारे देश में साइबर क्राइम लगातार बढ़ता ही जा रहा है।  

अगर आप को भी  फेसबुक की लत है तो ये खबर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। फेसबुक आज सोशल मीडिया का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म बन गया है। जहां आप नए दोस्त बना सकते हैं। और अपने दिल की हर बात उनसे शेयर कर सकते हैं। लेकिन लोगों का यही दोस्ताना व्यवहार कभी कभी उनके लिए मुश्किलें खड़ी कर देता है। फेसबुक के जरिए लाखों रुपये हड़पने की शिकायतें लगातार बढ़ रही है। और इसे रोकने के पुलिस भी लोगों को आगाह कर रही है।

अब हाल ही में एक फेसबुक फ्रॉड का नया मामला सामने आया है जहां करन चौहान नाम का एक शख्स फेसबुक पर लोगों से पैसे ठग रहा है। लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए ये शख्स उन्हें बड़े बड़े प्रोडक्ट्स पर भारी छूट देने का लालच देता है और फिर बैंक अकाउंट या पेटीम के जरिए उनसे ऑनलाइन पेमेंट करवा कर गायब हो जाता है। इसके लिए करन दो अलग अलग नंबर का इस्तेमाल करता है और फिर पैसे मिलने के बाद प्रोडक्ट देने में आनाकानी करता है। और जब कस्टमर उससे फ़ोन या मैसेज के जरिए अपने प्रोडक्ट की जानकारी मांगते है तो या तो वो उनका फोन ही नहीं उठता या उन्हें ब्लॉक कर देता है। और इसी तरह ये कई लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना चुका है।

लोगों से रुपए ऐंठने के लिए हैकर्स नई-नई तरकीबें आजमा रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफार्म भी धोखाधड़ी का एक बड़ा माध्यम बन गया है। ऐसे संवेदनशील समय में लोगों को मदद के नाम पर लूटा भी जा रहा है। ऐसे में सभी को सावधान रहने की जरूरत है ताकि इस क्राइम को होने से रोक जा सके।


About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com