Breaking News
Home / अपराध / झड़पों में 300 से अधिक पुलिसकर्मी घायल, किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा पर 22 प्राथमिकी दर्ज

झड़पों में 300 से अधिक पुलिसकर्मी घायल, किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा पर 22 प्राथमिकी दर्ज

अपनी मांगों को उजागर करने के लिए किसानों द्वारा ट्रैक्टर रैली के दौरान पुलिस और हिंसक झड़पों के दौरान 300 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हो गए, जो अंततः अराजकता के अभूतपूर्व दृश्यों में घुल गए, क्योंकि उन्होंने पुलिस के साथ लड़ाई की, वाहनों को पलट दिया और एक ऐसी जगह धार्मिक झंडा फहराया, जो भारत के तिरंगे के लिए आरक्षित एक विशेषाधिकार है।

हिंसा के मद्देनजर, दिल्ली पुलिस ने अपराधियों के खिलाफ 22 एफआईआर दर्ज की हैं। तीन एफआईआर पूर्वी जिले में, तीन द्वारका में और एक शाहदरा जिले में, 5 पूर्वी सीमा में दर्ज की गईं, जबकि अन्य मध्य दिल्ली क्षेत्र में दर्ज की गईं, जो कल हिंसा का केंद्र बन गईं। पुलिस के एक बयान के अनुसार, हिंसा में 300 से अधिक कर्मियों के घायल होने की सूचना है।

“पुलिस और किसानों के बीच संघर्ष देर शाम तक जारी रहा। मुकरबा चौक, गाजीपुर, ए-पॉइंट आईटीओ, सीमापुरी, नांगलोई टी-पॉइंट, टिकरी बॉर्डर और लाल किला से ज्यादातर घटनाएं हुईं। 300 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हो गए। दिल्ली पुलिस ने एक विज्ञप्ति में कहा, “दंगा करने वाली भीड़ द्वारा की गई बर्बरता के इस कृत्य में कई घायल और कई सार्वजनिक और निजी संपत्तियां क्षतिग्रस्त हुई हैं।”

पुलिस ने कहा “26 जनवरी, 2021 को सुबह 8.30 बजे, लगभग 6,000-7,000 ट्रैक्टर सिंघू बॉर्डर पर इकट्ठे हुए थे और उन्हें संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर तक पहुंचना था और एक सही मोड़ लेना था। सहमति-प्राप्त मार्ग के बजाय, उन्होंने जोर दिया। मध्य दिल्ली में जाना और दिल्ली पुलिस द्वारा मना करने के बावजूद, उन्होंने किसान नेताओ के नेतृत्व में किसानों ने तलवार, कृपाण और फरसा जैसे घातक हथियारों से पूरी तरह से लैस होकर दिल्ली में दाखिल हुए।

दिल्ली पुलिस ने आगे कहा कि इसी तरह की घटनाएं गाजीपुर और टिकरी सीमाओं से हुई थीं। गाजीपुर सीमा पर किसानों ने कई बिंदुओं पर बैरिकेड्स तोड़ दिए और आईटीओ की ओर बढ़ गए, जहां वे सिंघू सीमा से आए किसानों द्वारा शामिल हो गए। टिकरी बॉर्डर पर भी, किसान निर्धारित योजना के लिए सहमत नहीं हुए और दिल्ली पुलिस के साथ लड़ाई लड़ी। उन्होंने न केवल बैरीकेड तोड़े बल्कि पुलिस के वाहनों और पुलिस कर्मियों पर घातक हथियारों से हमला किया। नजफगढ़ की ओर मुड़ने के बजाय, वे पीरागढ़ी की ओर और दिल्ली के मध्य भाग की ओर चले गए।

आगे पुलिस ने कहा कि, आईटीओ में, किसानों का एक बड़ा समूह, जो गाजीपुर और सिंघू सीमाओं से आया था, ने नई दिल्ली जिले की ओर बढ़ने का प्रयास किया। जब उन्हें पुलिसकर्मियों द्वारा रोका गया, तो इन किसानों का एक समूह हिंसक हो गया और बैरिकेड्स को तोड़ दिया, लोहे की ग्रिल और डिवाइडर को क्षतिग्रस्त कर दिया और यहां तक ​​कि इन बैरिकेड्स पर तैनात पुलिसकर्मियों पर भी दौड़ लगाने की कोशिश की। हालांकि, गणतंत्र दिवस परेड के समापन पर सुदृढीकरण के आगमन के साथ, पुलिस उन्हें नई दिल्ली जिले में प्रवेश करने से रोकने में सफल रही,

इस बीच, कुछ किसानों ने भी बर्बरता की और पुलिसकर्मियों पर हमला किया। अंत में, उन्होंने अपनी योजना बदल दी और लाल किला की ओर बढ़ गए। लाल किला में, उन्होंने फाटकों को तोड़ दिया और लाल किले के कुओं में प्रवेश किया। भीड़ का एक वर्ग भी लाल किले की प्राचीर पर चढ़ने में कामयाब रहा, जहाँ उन्होंने अपने संगठन का झंडा फहराया। पुलिस ने कहा कि बड़े प्रयासों के साथ, दिल्ली पुलिस ने भीड़ और आसपास के क्षेत्र से भीड़ को हटाने में कामयाबी हासिल की।

#Delhiriots. #kisanhinsa. #Delhipolice.

About News Desk

Check Also

उपस्थिति भले कम हो लेकिन सवाल पूछने में टॉप टेन बिहारी सांसद बन गए अजय मंडल

बिहार से लोकसभा में माैजूदगी दर्ज कर रहे सांसदों की एक रिपोर्ट सामने आई है। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com