Breaking News
Home / रोचक ख़बरें / अगर आप भी करते हैं बचे हुए तेल का इस्तेमाल, तो हो जाएं सावधान‍

अगर आप भी करते हैं बचे हुए तेल का इस्तेमाल, तो हो जाएं सावधान‍

सेन्ट्रल डेस्क- महिलाएं अक्सर सब्जी, पकौड़े, पराठे आदि बनाने के लिए बचे हुए तेल का इस्तेमाल करती हैं। पकौड़े तलते समय तेल बच जाने पर महिलाएं उस तेल को कई बार इस्तेमाल कर लेती हैं, लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। बता दें कि बार-बार तेल गर्म करने से एंटी ऑक्सीडेंट्स नष्ट हो जाते हैं, जिनसे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने की आशंका बढ़ जाती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि दोबारा इस्तेमाल किए गए तेल में मौजूद तत्व खाने में चिपक जाते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। इसके साथ-साथ एसिडिटी, हृदय रोग, अल्जाइमर समेत तमाम बीमारियों को होने की आशंका बढ़ जाती है।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

Facebook

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

Twitter

बता दें कि सभी तेल एक दूसरे से काफी अलग होते हैं। कुछ तेल ऐसे होते हैं जिन्हें गर्म करने पर बिल्कुल भी धुआं नहीं निकलता है, जैसे सनफ्लॉवर का तेल, सोयाबीन का तेल, मूंगफली का तेल आदि। इन तेलों का स्मोकिंग प्वाइंट ज़्यादा नहीं होने की वजह से उन्हें फ्राई करने के लिए दोबारा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा रिफाइंड तेल का इस्तेमाल करने से बचें और जहां तक संभव हो सरसों के तेल का इस्तेमाल करें।

https://www.youtube.com/watch?v=Wa9m0IwaK8g

 

अगर आप बचे हुए तेल को फेंकना नहीं चाहते हैं तो इसे ठंडा होने के बाद एक एयरटाइट डब्बे में बंद करके रख दें। तेल को दोबारा इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि तेल का रंग काला नहीं पड़ा हो। अगर बचे हुए तेल का रंग काला पड़ जाए तो समझ लें कि यह तेल ख़राब हो गया है और इस तेल का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करें।

About Arfa Javaid

Check Also

Death Duty के नाम पर ट्रस्टियों ने दरभंगा राज के महल-गहने बेच दिए ! जानिए पूरी कहानी

क्या आप जानते हैं कि साल 1985 से पहले जब किसी धनी व्यक्ति, राजा या …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com