Breaking News
Home / अपराध / इज्जत पर अब ना करें कोई सवाल, इसलिए चाहिए सबका साथ

इज्जत पर अब ना करें कोई सवाल, इसलिए चाहिए सबका साथ

दिल्ली के रामलीला मैदान में शुक्रवार को पुरे देश से रेप विक्टिम अपनी कहनी लोगो तक पहुंचाने के लिए  दिल्ली पहुंचे। परिवार से लेकर समाज, थाने और फिर अदालत तक अपने लिए न्याय की मांग लेकर सभी पीड़ीत पहुंचे। मुंबई से चला ये कारवां केरल, झारखंड, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत 24 राज्यों और 200 जिलों से गुजरा। यह कारवां राजधानी में था ताकि रेप के दर्द को सह रही महिलाओं पर कोई उंगली ना उठा सके।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

facebook

राष्ट्रीय गरिमा अभियान 20 दिसंबर को शुरु हुआ था। इस दो महिने की यात्रा के दौरान सेक्सुअल हैरेंसमेंट के शिकार करीब 25000 लोग खुलकर सामने आए। जिनमें से करीब 1000 पुरुष है। शुक्रवार को रामलीला मैदान में इस यात्रा  को खत्म किया गया लेकिन एक चुनौती के साथ। दिल्ली पहुंच के सरकार से इनकी माग है कि दोषियो को जल्द से जल्द सजा देने के लिए ठोस कदम  उठाए, ऐसी पॉलिसी बनाए जिसके तहत दोषी को जल्द सजा मिल सके। इसके साथ उन्होंने समाज से अपिल की है कि न्याय पाने के इस कठिन सफर में उनका साथ दे, उनकी इज्जत पर ,सवाल न उटाया जाए।      

किसी भी रेप विक्टिम के लिए कानूनी और मेडिकल लड़ाई से ज्यादा सामाजिक लड़ाई है। इसका सबूत इस यात्रा में शामिल हुए लोगों की कहनी से मिलता है। इस दर्द को समझते हुए 10 साल पहले राष्ट्रीय गरिमा अभियान शुरु किया गया था। अभियान के कन्वीनर आसिफ शेख का कहना है कि 10 साल में हमने रेप,गैंग रेप, ट्रैफिकिंग के शिकार 11000 विक्टिम के साथ काम किया है। उन सभी लोगो को समझाया गया है कि वो समाज के उन सवालो को सुनकर शर्मसार ना हो जो उनकी गरिमा पर उठाया जा रहा है।

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

twitter

आसिफ का कहना है कि उनके सर्वे के अनुसार 95%  महिलाओं और बच्चों पर सेक्सुअल हैरेंसमेंट के मामले रिपोर्ट ही नही होतो है। इसके शिकार पुरुश तो इतना डरते है कि वो क्राइम को दबा देते है ताकि कोई उनकी मर्दानगी पर सवाल ना उठाए। इसके साथ कई ऐसे केस होते है जिनको धमका के वापस लेने को कहा जाता है या पैसे देकर केस को रफा दफा कर दिया जाता है।  रामलीला मैदान में महिलाओं का जोश बढ़ने के लिए सोशल वर्कर भंवरी देवी, बॉलिवुड एक्ट्रेस चित्रांगधा सिंह, ऋचा समेत कई एक्टिविस्ट भी पहुंचे।

यह भी देखें

About Jyoti

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com