Breaking News
Home / ताजा खबर / वजन तेजी से घटने के हो सकते हैं कई कारण, ऐसी समस्या होने पर डॉक्टर से ले सलाह

वजन तेजी से घटने के हो सकते हैं कई कारण, ऐसी समस्या होने पर डॉक्टर से ले सलाह

कई बार कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि अचानक ही उनका वजन घट जाता है और कई बार लोग बढ़े हुए वजन को घटाने के लिए अच्छी डाइट नियमित रूप से एक्सरसाइज और कई तरह के एक्स्ट्रा एक्टिविटीज का सहारा लेते हैं लेकिन शायद हम इस बात को अनदेखा कर देते हैं कि अचानक से वजन का घट जाना कई बीमारियों की वजह हो सकता है।

अगर आपका भी भजन बिना किसी एक्सरसाइज और डाइट केक घट रहा है तो यह चिंता का विषय हो सकता है जरूरत है इसके वजह को जानने की ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और इसके कारणों को जानने का प्रयास करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: ‘पैसे का मोह अनमोल’, खाते में आए 5.5 लाख रुपए कहा प्रधानमंत्री मोदी ने दिए हैं,वापिस क्यों करूँ

वजन तेजी से घटने के कारण

डायबिटीज

डायबिटीज शरीर में ब्लड शुगर बढ़ने से होता है। इस बीमारी में शुगर कंट्रोल नहीं होने पर आपका वजन तेजी से घटने लगता है। इसलिए समय पर ब्लड शुगर की जांच करवाते रहना चाहिए‌।

किसी तरह की जानलेवा बीमारी

बिना किसी कारण के एकदम से वजन घटना तब होता है जब कोई व्यक्ति पुरानी बीमारी या कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से पीड़ित होता है। जब कोई व्यक्ति किसी बीमारी से पीड़ित होता है, तो उसका शरीर खराब हो सकता है, जिससे वजन कम हो सकता है। इस स्थिति में सबसे पहले डॉक्टर को दिखाएं।

पाचन तंत्र कमजोर होना

अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर हैं या ठीक से काम नहीं करता है तो भोजन शरीर में पचता नहीं है। इसलिए आपका वजन तेजी से घटने लगता है। भोजन नहीं पचने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिलते हैं जिसकी वजह से अन्य बीमारियां का खतरा बढ़ जाता है।

थाइरॉयड

जब थाइरॉयड ग्लैंड सही से काम नहीं करता है तो वजन तेजी से घटना लगता है। इसके अलावा थायराइज ग्लैंड कमजोर होने पर स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है और मेटाबॉलिज्म भी धीमा हो जाता है।

तनाव

तनाव की वजह से भी वजन घटता है. तनाव और ड्रिपेशन की वजह से व्यक्ति के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। मानसिक रूप से स्वस्थ्य नहीं होने पर भूख नहीं लगती है और अन्य परेशानियां भी बढ़ जाती है।

मांसपेशियां का कमजोर होना

कमजोर मांसपेशियां या मांस पेशी की कमी के कारण वजन तेजी से घटता है। मसल्स कमजोर होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इसके पीछे का सही कारण मेडिकल जांच और डायग्नोसिस से ही पता चलेगा।

News 10 India

News10india में आपका स्वागत है। देश विदेश की अन्य खबरों के लिए जुड़ें news10india.com से


WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे News10India WhatsApp Network Join करें।

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com