Breaking News
Home / खेल / ईडन गार्डन पर ’13 नवंबर’ को ही आया था रोहित शर्मा नाम का तूफान, ‘हिटमैन’ ने पीटे दिए थे 264 रन

ईडन गार्डन पर ’13 नवंबर’ को ही आया था रोहित शर्मा नाम का तूफान, ‘हिटमैन’ ने पीटे दिए थे 264 रन

सेंट्रल डेस्क प्राची जैन :   टीम इंडिया के धाकड़ सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के लिए 13 नवंबर की तारीख उनके जन्मदिन की तारीख से कम नहीं है। इसी दिन रोहित ने अपने ‘हिटमैन’ वाले रूप को दुनिया के सामने खोलकर रख दिया। साल 2014 में आज ही के दिन श्रीलंका के खिलाफ चौथे वन-डे में उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था, जिसे तोड़ना विश्व के किसी भी बल्लेबाज के लिए नामुमकिन सा लगता है। रोहित शर्मा ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर 173 गेंदों में 33 चौको और 9 छक्को की बरसात करके 264 रन धुंआधार पारी खेली थी।


 

2013 के चैंपियंस ट्रॉफी में टीम के सलामी बल्लेबाज बने रोहित ने इस दिन साबित कर दिया कि क्यों उन्हें एम एस धोनी ने 2013 में अपने दौर का सबसे कमाल का गॉड गिफ्टेड टैलेंट कहा था। 13 नवंबर 2014 को ईडन गार्डन के मैदान पर रोहित के बल्ले से रनों का ऐसा बवडंर उठा कि इसमें श्रिलंकाई टीम किसी तिनके की तरह उड़ गई। रोहित शर्मा की तूफानी पारी का आप इस बात से ही अंदाजा लगा सकते हैं कि उन्होंने 186 रन तो महज 41 गेंदों में बना डाले थे। इस मैच को भारतीय टीम ने 153 रन के विशाल अंतर से जीता था और श्रीलंका की टीम रोहित शर्मा के व्यक्तिगत स्कोर तक भी नहीं पहुंच पाई थी। पूरी श्रीलंकाई टीम महज 251 रन पर पवेलियन लौट चुकी थी।

इस मुकाबले में पारी के पांचवे ओवर की तीसरी गेंद पर शामिंडा एरंगा की गेंद पर रोहित शर्मा का कैच छूटा था। रोहित ने बाहर जाती गेंद को खेलने की कोशिश की, लेकिन बल्ले को छूते हुए थर्ड मैन की दिशा में गई जिसे थिसारा परेरा लपक नहीं पाए थे। इसके बाद तो रोहित ने गेंद की धुनाई के लिए मानों सुपारी हा ले ली और जमकर श्रीलंकाई गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी।


 

रोहित ने इस मैच में  पहले 50 रन 72 गेंदों में पूरे किए थे। फिर 100 गेंदों में 100 रन, 125 गेंदों में 150 रन, 151 गेंदों में 200 रन और 166 गेंदों में 250 रन पूरे किए थे। पारी की आखिरी गेंद (49.6) पर वह नुवान कुलसेकरा का शिकार बने थे। रोहित की धमाकेदार पारी की बदौलत टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 404 रन बनाए थे।

रोहित शर्मा की रिकॉर्ड पारी को याद करते हुए आईसीसी ने ट्वीट किया है। आईसीसी ने रोहित का फोटो पोस्ट करते हुए लिखा- इस दिन 2014 में रोहित शर्मा ने बड़ी पारी खेली, भारतीय ओपनर ने 264 रन ठोके जो वन-डे का सर्वश्रेष्ठ निजी स्कोर है। इस पारी के लिए रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

https://www.youtube.com/watch?v=6sIW984_VNI

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com