Breaking News
Home / ताजा खबर / मेथी का साग खाने से होते हैं अनेक फायदे,जानिए

मेथी का साग खाने से होते हैं अनेक फायदे,जानिए

Benefits of eating fenugreek greens: मेथी का साग खाने से होते हैं अनेक फायदे.

सर्दियों का मौसम आते ही लोग ज्यादातर हरी सब्जियों का सेवन करते हैं।ठंड के मौसम में बाजार में कई सारी सब्जियां आपको दिखने लगती हैं और उन्हीं सब्जियों में से एक सब्जी मेथी का साथ है, ठंड में मेथी का साग खाने में बड़ा मजा आता है और लोग मेथी के साग की सब्जी भी खाते हैं।

यह भी पढ़ें: ये बीमारी कर रही लड़कियों को परेशान जानिए लक्षण और बचाव

हरी मेथी का साग रखता है अपच से दूरी

और साथ ही मेथी का पराठा भी बनाते हैं और स्वाद लेकर खाते हैं।क्या आपको जानकारी है कि मेथी का साग स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।आपको बता दें कि मेथी में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम सेलेनियम मैंगनीज मैग्नीशियम विटामिन ए तथा विटामिन सी मौजूद होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि मेथी का साग खाने से आपकी सेहत को कौन कौन से फायदे होते हैं।

डाइजेशन की समस्या दूर करने के लिए मेथी का साग खाना और सब्जी खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।बता दें कि मेथी में अच्छी मात्रा में फाइबर तथा एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जोकि कब्ज और पाचन से जुड़ी समस्या को दूर करने में मदद करती है।इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को मेथी का सेवन करना फायदेमंद है और साथ ही शुगर के मरीज़ मेथी के साग का जूस पी सकते हैं और सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं।बता दें कि मेथी के साग में अमीनो एसिड होता है जोकि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में पपीता खाने से होते हैं अनेक फायदे, सुबह उठते ही खाए पपीता,होगा लाभ

कई तरह से करता है मदद

बता दें कि मेथी का साग खाने से वजन भी कम होता है क्योंकि मेथी में फाइबर अधिक होने के कारण हमें इतनी जल्दी भूख नहीं लगती है और इसी के चलते वजन को कम किया जा सकता है।

इसके अलावा हड्डियों को भी मजबूती मिलती है क्योंकि मेथी में प्रोटीन होता है जोकि बोन मेटाबॉलिज्म के लिए काफी अच्छा होता है।

इसके साथ ही मेथी की पत्तियां का सेवन करने से बाल अच्छे होते हैं। बालों को अच्छा करने के लिए सिर्फ आपको मेथी की पत्तियों का रस बनाकर बालों पर लगाना है और ऐसा करने से आपके बाल काले और घने तथा चमकदार रहेंगे।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में एक मिर्च रोज़ देगी बीमारियों से आज़ादी

News 10 India

News10india में आपका स्वागत है। देश विदेश की अन्य खबरों के लिए जुड़ें news10india.com से


WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे News10India WhatsApp Network Join करें।

About news

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com