Breaking News
Home / ताजा खबर / सर्दियों में पपीता खाने से होते हैं अनेक फायदे, सुबह उठते ही खाए पपीता,होगा लाभ

सर्दियों में पपीता खाने से होते हैं अनेक फायदे, सुबह उठते ही खाए पपीता,होगा लाभ

Papaya in Winters is a bliss: मौसम में अब ठंडी की शुरुवात हो चुकी है।आजकल दिन जल्दी चिपने लगे है और साथ ही सर्दियां का मौसम भी आने लगा है।ठंड का मौसम आते ही लोग अपनी जीवन शैली में बदलाव करेंगे।

ठंड के मौसम में आपको बहुत सारी बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है पपीता,तो इसीलिए आज हम आपके लिए इस वीडियो में पपीता खाने के क्या फायदे है ये लेकर आए हैं.आपको बता दें कि पपिता एक ऐसा फल है, जोकि आपको बहुत ही आसानी से कहीं मिल जाएगा। और यदि आपके घर के आसपास कोई जगह हो जो तो आप पपीता का पेड़ भी वहां लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या नई स्कीम लाये हैं पीएम मोदी, महामारियों से लड़ने के लिए क्या है पीएम आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन

विटामिन और खनिज है कमाल

आपको बता दें कि पपीता विटामिन ए और सी के एक समृद्ध स्रोत के रूप में शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर इम्यूनिटी को इनक्रीस करने में मदद करता है और साथ ही हमे सर्दियों में होने वाली बीमारियों और संक्रमणों से दूर रखने में भी मदद करता है।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि पपीता में पाए जाने वाले पोषक तत्वों में विटामिन ए, बी, डी तथा कैल्शियम, लोह, प्रोटीन आदि तत्त्व विपुल मात्रा में होते हैं,जिसके चलते नियमित सेवन से त्वचा के रोग भी दूर होते हैं।तो चलिए और जानते हैं कि ठंड में सुबह उठ कर पपीता खाने से क्या फायदे होते हैं।

यह भी पढ़ें: ‘पैसे का मोह अनमोल’, खाते में आए 5.5 लाख रुपए कहा प्रधानमंत्री मोदी ने दिए हैं,वापिस क्यों करूँ

त्वचा के लिए अमृत

सर्दियों के मौसम में हमारी स्किन रूखी हो जाती है,तो इसके लिए पपीता खाना सेहत के साथ साथ स्किन के लिए भी लाभकारी साबित हो सकता है।इसके अलावा पपीता का उपयोग मुंहासे के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।जिसके लिए सिर्फ आपको शरीर के प्रभावित क्षेत्र पर पपीते की त्वचा का मांसल हिस्सा लगाना है।पपीता के सेवन से त्वचा में निखार आएगा।बता दें कि पपीते से आप सभी लेटेक्स भी प्राप्त कर सकते हैं और इसके साथ ही शरीर पर निशान कम करने के लिए इसे जले हुए क्षेत्र पर भी लगा सकते हैं।

बता दें कि पपीते खाने से डाइजेशन में भी मदद होती है,यह फल आपका पेट साफ करता है. इसमें विटामिन सी, फोलेट और विटामिन ई होता है,जोकि पेट में टॉनिक बनाता है और कई बीमारियों से आपको को बचाता है।

यह भी पढ़ें: T20 वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया

फ़ाइबर है भरपूर

पपीते में उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होता है और साथ ही इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होता है और इन्हीं के चलते ये फल खाने से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी फायदा होता है।इसके साथ ही पपीता इंफेक्शन से बचाए रखता है।हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार पपीता कई फंगल इंफेक्शन्स से लड़ने में भी मददगार साबित हुआ है और साथ ही आंतों के कीड़ों को भी मारने के लिए जाना जाता है, जोकि कई संक्रमणों और जटिलताओं का कारण बनता है।

Viral Videos

News 10 India

News10india में आपका स्वागत है। देश विदेश की अन्य खबरों के लिए जुड़ें news10india.com से


WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे News10India WhatsApp Network Join करें।

About news

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com