Breaking News
Home / ताजा खबर / Movie Review: फिल्म The Accidental Prime Minister रिलीज हो गई, जानें फिल्म की कहानी

Movie Review: फिल्म The Accidental Prime Minister रिलीज हो गई, जानें फिल्म की कहानी

News Desk

द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ फिल्म आज रिलीज हो गई है। इस फिल्म को लेकर काफी दिनों से विवाद चल रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें ये फिल्म संजय बारु की किताब ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ पर बनी है। संजय बारु 2004 से 2008 तक प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार थे। जब बारू जी ने पद छोडा तो उसके बाद उन्होंने यह किताब लिखी।

इस किताब में संजय बारु ने बताया कि मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री तो थे लेकिन सारे फैसले कांग्रेस की तत्कालीन अध्यक्ष सोनिया गांधी लेती थीं। संजय बारु के मुताबिक, मनमोहन सिंह बहुत कुछ करना चाहते थे लेकिन उनके आड़े पार्टी आ रही थी। जिसके कारण उन्हें कुछ भी करने के पहले सोनिया गाँधी से इज़ाज़त लेनी पड़ती थी। इस फिल्म में मनमोहन सिंह के किरदार में अनुपम खेर हैं और संजय बारु की भूमिका में अक्षय खन्ना हैं। बता दें किताब की तरह ही फिल्म की रिलीजिंग टाइमिंग पर सवाल उठ रहे हैं।

क्योंकि इस फिल्म को 2019 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले रिलीज किया गया है विपक्ष की माने तो बीजेपी इस फिल्म को प्रमोट करने में कोई कसार नहीं छोड़ रही है। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले रिलीज होने वाली फिल्म द एक्सीडेंटल मिनिस्टर कई सवाल खड़े करती है। जैसे कि- क्या इस फिल्म से कांग्रेस की छवि धूमिल होगी? क्या ये फिल्म पूरी तरह प्रोपगेंडा है जो चुनाव में इस्तेमाल के लिए बनाई गई है ? चलिए जानते हैं इस फिल्म के बारे में खास बातें :-  

कैसी है फिल्म

सबसे पहले आपको ये बता दें कि यदि आपको राजनीति में दिलचस्पी नहीं है उन्हें ये फिल्म आपके लिए बिल्कुल भी नहीं है। जब इस फिल्म का ट्रेलर आया तो ऐसा लगा कि ये किताब की तरह की पूरी तरह से मनमोहन सिंह पर आधारित है लेकिन ऐसा नहीं है। ये फिल्म मनमोहन सिंह से ज्यादा संजय बारु के बारे में है। इस फिल्म के हीरो संजय बारु को देखकर लगता है कि संजय बारु को इस बात से परेशानी कम थी कि सोनिया गांधी बड़े फैसले लेती हैं, बल्कि बारु की मंशा तो ये थी कि उनके हिसाब से पीएमओ चले।

इस फिल्म में UPA सरकार की पूरे एक दशक की राजनीतिक साफ़ तौर से देखने को मिलेगी। यूपीए के पहले कार्यकाल के दौरान की शुरुआती सभी बड़ी घटनाओं को जल्दी में दिखाया है। फिल्म की शुरुवात 2004 में सोनिया गांधी के प्रधानमंत्री पद छोड़ने से होती है। इसके बाद संजय बारु की पीएमओ में एंट्री, एनएसी का गठन, न्यूक्लियर डील, राहुल गांधी का ऑर्डिनेंस फाड़ना और आखिर में 2014 के लोकसभा चुनावों में यूपीए को मिली हार तक की झलक बहुत ही नाटकीय ढ़ंग से दिखाया गया है।

बात पते की:-

आपको बता दें फिल्म के डिस्क्लेमर में लिखा गया है कि सारे कैरेक्टर, जगह और घटनाएं काल्पनिक हैं यह फिल्म किताब के अनुसार दिखाई गई हैं। लेकिन वास्विकता कुछ और ही है क्योंकि फिल्म में सुषमा स्वराज, आडवाणी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषणों के ओरिजिनल फुटेज का इस्तेमाल किया गया है। फिल्म खत्म होने पर एक फुटेज में पीएम मोदी ये कहते हैं कि मां बेटे की सरकार तो जाएगी।

एक्टिंग की बात

फिल्म में मनमोहन सिंह के रोल में अनुपम खेर ने एक्टिंग तो कि है लेकिन मनमोहन सिंव्ह जैसी नहीं क्योंकि उनकी चाल, ढाल और आवाज बहुत ज्यादा बनावटी लगती है। अनुपम  लिए ये चुनौतीपूर्ण था क्योंकि मनमोहन सिंह के हाव भाव को लोगों ने देखा है। मनमोहन जी को कॉपी करने की वजह से ही अनुपम खेर की एक्टिंग अक्षय खन्ना के सामने धूमिल नज़र आती है। अक्षय खन्ना के पास संजय बारु के रोल को अपने हिसाब से निभाने का पूरा मौका था और उन्होंने अपना दमखम दिखाया।

बाकी एक्टर्स की बात करें तो सोनिया गांधी की भूमिका में सुजैन बर्नेट अपने कैरेक्टर में फिट लगती हैं।  उनका बोलने का लहजा भी काफी कन्विंसिंग लगता है। वहीं राहुल की भूमिका में अर्जुन माथुर बस उतने ही दिखे हैं जितना आपने ट्रेलर में देखा होगा। हाना कुमरा को प्रियंका गांधी का रोल तो मिला है लेकिन फिल्म में स्पेस नहीं मिला।

फिल्म देखें या ना देखें

अगर आपको राजनीति में दिलचस्पी है तो आप ये जानने के लिए देख सकते हैं। फिल्म देखकर आप भी सोचिए कि राजनीति का स्तर क्या है और ऐसा क्यों है? ऐसा करने से किसे फायदा होगा? फिल्म के आखिर में मनमोहन सिंह कहते है कि ‘उन्हें इतिहास मीडिया की हेडलाइन्स से नहीं बल्कि उनके कामों से याद रखेगा। फिल्म देखने के बाद भी यही उम्मीद की जा सकती है कि लोग फिल्म देखकर उनकी छवि अपने दिमाग में ना बनाएं। अगर आप सिर्फ इंटरटेनमेंट के लिए फिल्में देखते हैं तो ना देखें. करीब एक घंटे 50 मिनट की ये फिल्म आपको बहुत बोर कर सकती है.

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

3 comments

  1. whoah this weblog is fantastic i love reading your articles.
    Stay up the great work! You understand, a lot of persons are hunting around for this
    info, you can aid them greatly. http://www.Vintagehouserestaurant.com/

  2. whoah this weblog is fantastic i love reading your articles.
    Stay up the great work! You understand, a lot of persons are hunting around for
    this info, you can aid them greatly. http://www.Vintagehouserestaurant.com/

  1. Pingback: mksorb.com

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com