Breaking News
Home / राज्य / सोमवार से फिर खुलेंगे दिल्ली के स्कूल, अभी सिर्फ 10वीं और 12वीं के बच्चों को स्कूल जाने की अनुमति

सोमवार से फिर खुलेंगे दिल्ली के स्कूल, अभी सिर्फ 10वीं और 12वीं के बच्चों को स्कूल जाने की अनुमति

DelHi school
दिल्ली में आखिरकार बच्चों के लिए फिर से स्कूल खुलने जा रहे हैं। दिल्ली सरकार ने दसवी और बारहवीं कक्षा के बच्चों के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है। और इसे लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। 18 जनवरी से दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए स्कूल खुलने जा रहे हैं।

हालांकि, अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि, बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों की मंजूरी जरूरी है। दिल्ली शिक्षा निदेशालय के दायरे में आने वाले सभी स्कूलों पर यह फैसला लागू होगा। वहीं दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए दिल्ली के अधिकतर सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को खोलने की अनुमति दे दी गई है।

पिछले साल से ही बंद पड़े हैं स्कूल

कोरोनावायरस को देखते हुए पिछले साल मार्च से ही दिल्ली में स्कूल बंद है। 19 मार्च 2020 को दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया था। और तब से लेकर अब तक दिल्ली में कोई भी स्कूल नहीं खुला है। हालांकि 10वीं और 12वीं के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षाओं की तारीख की घोषणा कर दी है। और इन को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने अब दसवी और बारहवीं के लिए स्कूल खोलने का फैसला लिया है।

निर्धारित होंगी प्री बोर्ड परीक्षा

दिल्ली सरकार की अधिसूचना में कहा गया है कि, मुख्याध्यापक को प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट के साथ अन्य कार्यकलापों के लिए नए सिरे से टाइम टेबल तैयार करना होगा। ऑनलाइन कक्षाओं के जरिए जितना सिलेबस कवर हुआ है, उसका रिवीजन किया जाएगा।

परीक्षाएँ होंगीं आयोजित

20 मार्च से लेकर 15 अप्रैल के बीच 12वीं कक्षा की प्री बोर्ड परीक्षाएं ली जा सकेंगी। 1 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच दसवीं कक्षा के लिए प्री बोर्ड परीक्षाएं करवाई जा सकेगी।

सख्त होंगे नियम

हालांकि स्कूल खोलने के लिए कोरोना के नए नियमों का पालन भी जरूरी है। अगर किसी बच्चे या स्कूल स्टाफ में कोरोना के लक्षण मिलेंगे, तो स्कूल में दाखिल होने की अनुमति नहीं होगी। स्कूलों के गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग जरूरी है। स्कूल के गेट क्लासरूम लैब और टॉयलेट में हेड सैनिटाइजेशन की व्यवस्था जरूरी है।

#Delhischool. #reopen. #delhi.

About News Desk

Check Also

Bihar: BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

बीपीएससी (Bihar Public Service Commission) यानी बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षक भर्ती परीक्षा को …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com