Breaking News
Home / ताजा खबर / 11 वर्ष की बच्ची को बालिका गृह सुंदर नगर द्वारा रेस्क्यू किया गया

11 वर्ष की बच्ची को बालिका गृह सुंदर नगर द्वारा रेस्क्यू किया गया

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला की बल्ह घाटी के लौड़ा क्षेत्र से 11 वर्ष की बच्ची को बालिका गृह सुंदर नगर द्वारा रेस्क्यू करने का मामला सामने आया जहां वह सिर्फ रहेगी ही नहीं बल्कि पढ़ेगी भी।


जानकारी के मुताबिक इस बच्ची के बारे में जानकारी मिलने पर चाइल्ड लाइन मंडी की टीम ने बालिका का रेस्क्यू किया है। बालिका को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश करने पर समिति ने बालिका को सुंदरनगर के बालिका गृह में आश्रय दिया गया है।

यह मामला मंडी के बल्ह घाटी लोहारा इलाके के एक गांव की है जहां की रहने वाली एक ग्यारह वर्ष की बच्ची के जन्म के कुछ समय बाद ही उसकी मां ने अकेले ही घर छोड़ दिया।

वहीं दूसरी ओर उसके पिता रोजाना शराब पीते थे। नशेरी पिता ने उसकी मां के जाने के कुछ समय बाद ही दूसरी शादी कर ली। लेकिन दूसरी मां भी कुछ समय के बाद घर छोड़ कर कहीं चली गई और अंत में नशे में धुत रहने वाले पिता ने भी घर छोड़ दिया। जिसके बाद बच्ची की जिम्मेवारी उसकी बूढ़ी दादी के कंधों पर आ गई। दादी ने मेहनत मजदूरी कर किसी तरह अपनी पोती का पालन पोषण किया। लेकिन अब दिल की बीमारी से जूझ रही दादी की तबीयत भी खराब रहने लगी है।

यह भी पढ़ें: दुष्कर्म की साजिश रचने वाली दोनों महिलाओ को हुई 10 साल की जेल!

दादी के अस्पताल जाने के दौरान बालिका को पड़ोसी के घर में छोडऩा पड़ता है। दादी के पास कच्चे मकान में एक कमरे के अलावा कुछ भी नहीं है। दोनों दादी पोती किसी तरह उसी में गुजर बसर कर रहे थे लेकिन अब स्थिति ऐसी हो गई है कि वह दो वक्त की रोटी के लिए आस पड़ोस के लोगों पर निर्भर है। जीवन के इस अंतिम समय में पोती के पालन पोषण के लिए असमर्थ दादी को पोती के भविष्य की चिंता सता रही है। जिसके बाद चाइल्ड हेल्पलाइन मंडी ने सूचना मिलते ही बालिका का रेस्क्यू किया है।

इस मामले में चाइल्‍डलाइन समन्‍वयक अच्‍छर सिंह का कहना है कि घाटी के लोहारा क्षेत्र के साथ सटे एक गांव में बुजुर्ग दादी के साथ गुजर बसर करने वाली ग्यारह साल की बालिका का रेस्क्यू किया गया है। बाल कल्याण समिति ने बालिका को बालिका गृह सुंदरनगर में आश्रय दिया है। बालिका के मां बाप घर छोड़ कर चले गए हैं। बुजुर्ग दादी किसी तरह पोती का पालन पोषण कर रही थी। लेकिन अब बालिका की दादी की तबीयत खराब रह रही है।


News10india में आपका स्वागत है।

देश विदेश की अन्य खबरों के लिए जुड़ें news10india.com से

WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 93199319004 को अपने Mobile में Save करके इस नंबर पर Missed Call करें।

About news

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com