Breaking News
Home / ताजा खबर / खुशखबरी: एक और वैक्सीन कंपनी ने इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए भारत में किया आवेदन

खुशखबरी: एक और वैक्सीन कंपनी ने इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए भारत में किया आवेदन

देश और दुनिया में कोरोना संक्रमण कहर ढा रहा है और दुनिया के हर इंसान की नजर इस वक्त कोरोना वैक्सीन की तरफ टिकी हैं। ब्रिटेन में कल से वैक्सीनेशन का काम शुरू होने जा रहा है तो वहीं रूस वैक्सीनेशन की शुरुआत कर भी चुका है। अब भारतीयों के मन में भी लगातार सवाल उठ रहे हैं कि आखिर हमारे देश में कोरोना की वैक्सीन कब आएगी और कब लोगों को टीका लगना शुरू होगा। हालांकि पीएम मोदी पहले ही साफ कर चुके हैं कि बस अब कुछ ही दिनों का इंतजार है कि कोरोना वैक्सीन भारत पहुंच जाएगी।

इस सबके बीच कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर भारतीयों के लिए एक अच्छी खबर है। वैक्सीन कंपनी फाइजर के बाद अब सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अपनी कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत के लिए अप्लाई किया है। सीरम भारत में ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके ‘कोविशील्ड’ के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मांगने वाली पहली स्वदेशी कंपनी बन गई।

खबरों के मुताबिक कंपनी ने महामारी के दौरान जनता के हित का हवाला देते हुए मंजूरी दिए जोन का अनुरोध किया है। इससे पहले शनिवार को अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी फाइजर ने भी कोविड-19 टीके के आपातकालीन इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी के लिए भारतीय दवा नियामक में आवेदन किया था।

फाइजर को कोविड-19 टीके के लिए ब्रिटेन और बहरीन में पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। अब बस इंतजार है इन आवेदनों पर नियामक आयोग किस तरह की प्रतिक्रिया देता है। अगर इन दोनों वैक्सीन्स को मंजूरी मिलती है तो कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए ये एक बहुत बड़ी प्रगति है।

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com