Breaking News
Home / ताजा खबर / जानिए कैसे तेजी से बढ़ रही कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी ।

जानिए कैसे तेजी से बढ़ रही कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी ।

सेन्ट्रल डेस्क, कौशल: बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण शहर के पुरुषों के फेफड़ों में कैंसर जैसी घातक बीमारी तेजी से बढ़ रही है। यह तथ्य चंडीगढ़ पीजीआई की एक रिपोर्ट में सामने आया है। इसमें पुरुषों में बढ़ रहे फेफड़ों के कैंसर का मुख्य कारण बढ़ता वायु प्रदूषण बताया गया है।

 

इसके अलावा दूसरा प्रमुख कारण धूम्रपान भी है। पीजीआई की रिसर्च के अनुसार, शहरों में गांवों से ज़्यादा कैंसर के मरीज सामने आए हैं। चंडीगढ़ फेफड़ों के कैंसर के मामले में पूरे भारत में 12वें नंबर पर है। वहीं, महिलाओं में बच्चेदानी के कैंसर की जगह अब ब्रेस्ट कैंसर तेजी से बढ़ रहा है।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

FACEBOOK

पीजीआई की रिपोर्ट के अनुसार, चंडीगढ़ जैसे शहर में भी महिलाएं कैंसर की चपेट में हैं। शहर की महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर तेजी से बढ़ रहा है। यह जानकारी पीजीआई के डॉक्टर जेएस ठाकुर ने दी। उन्होंने बताया कि रूटीन लाइफ स्टाइल में आ रहे बदलाव, डाइट और रोजमर्रा की गतिविधियों में आ रहे बदलाव के चलते महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर से ग्रस्त हो रही हैं । डॉ. ठाकुर ने बताया कि पीजीआई के द्वारा की गई एक रिसर्च के अनुसार चंडीगढ़ में 83 प्रतिशत महिलाएं ओवरवेट हैं। वहीं, शहर के 63 प्रतिशत पुरुष भी ओवरवेट पाए गए हैं। अधिक वजन, मोटापा और जीवनशैली में आ रहे परिवर्तनों के कारण कैंसर जैसी घातक बीमारी धीरे-धीरे पनप रही है।

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

TWITTER

डॉक्टरों का कहना है कि इस प्रकार की घातक बीमारी के लिए जरूरी है कि इसे शुरुआती स्टेज में ही आइडेंटिफाई कर इलाज शुरू कर दिया जाए। इससे मरीज के 70 प्रतिशत तक जीवित रहने की उम्मीद रहती है।

About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com