Breaking News
Home / खेल / आज ही के दिन मुंह की खाई थी पाकिस्तान ने

आज ही के दिन मुंह की खाई थी पाकिस्तान ने

12 साल पहले आज ही के दिन T-20 का बादशाह बना था भारत. 24 सितंबर 2007 को महेंद्र सिंह धोनी की यंग सेना ने पाकिस्तान को हराकर पहला T-20 वर्ल्ड कप जीत इतिहास रचा था. टूर्नामेंट शुरू होने से पहले भारतीय टीम को काफी कमजोर बताया जा रहा था. 2007 के विश्व कप के जख्मों से उभरने की कोशिश करती हुई युवा कप्तान और खिलाड़ियों से सजी टीम T-20 वर्ल्ड कप के लिए अनाउंस की गई.

2007 में पहले T-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में इंडिया और पाकिस्तान के बीच में मैच हुआ. सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारतीय टीम ने फाइनल में प्रवेश किया था. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और दिग्गज सौरव गांग़ुली के बिना टीम इंडिया यंग ब्रिगेड के सहारे फाइनल तक पहुंची थी.

भारत ने टॉस जीते हुए पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.
टीम इंडिया की ओर से गौतम गंभीर ने सबसे ज्यादा 78 रन की पारी खेली थी. इसके बाद रोहित शर्मा टीम के दूसरे बड़े स्कोरर रहे.उन्होंने 30 रन का योगदान दिया.अगर आज के टी-20 मैचों से तुलना की जाए तो भारत का 20 ओवरों में 157 का स्कोर उतना बड़ा नहीं था.लेकिन टीम इंडिया के जाबांजो ने हार नहीं मानी.

पाकिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही. टीम इंडिया के शेर आरपी सिंह ने पहले ही ओवर में पाक ओपनर मोहम्मद हफीज को आउट कर टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत में पहला कदम बढ़ाया।पाक टीम 20 ओवर से पहले ही ऑलआउट हुई. पाक टीम के खतरनाक ऑलराउंडर यासिर अराफत को आउट करने के बाद इरफान पठान ने कुछ अंदाज में अपनी खुशी जाहिर की थी.

 

Image result for india vs pakistan

 

आखिर के पलों में कॉल तनवीर ने पाकिस्तान की उम्मीदें बनाए रखी उन्होंने एस श्रीसंत को लगातार दो छक्के जड़कर मैच में अपने आप को बनाए रखा. लेकिन उसी ओवर में श्रीशांत ने भी सोहेल तनवीर को चलता कर टीम इंडिया के मैच में वापसी करा दी. लेकिन पाकिस्तान की उम्मीद है उनके कप्तान मिस्बाह उल हक ने अभी भी बचाए रखी थी, उन्होंने एक छोर संभाले रखा और संभलकर बैटिंग करते रहे.

 


 

आखरी और जब जोगिंदर शर्मा डालने आए तब पाकिस्तान को जीतने के लिए 6 गेंदों पर 13 रन की जरूरत थी. मिस्बाह उल हक ने दूसरी गेंद पर छह मार कर टीम को जीत के और करीब ले गए, अब 4 गेंदों में मात्र 6 रनों की जरूरत थी. लेकिन फिर जोगेंद्र ने मिसबाह को ललचाई गेंद फेंकी और मिसबाह छक्के के लिए उस गेंद को लपक बैठे लेकिन बाउंड्री पर खड़े फिल्डर श्रीसंत ने उसे कैच कर पाक टीम को ऑलआउट कर दिया, और भारत में पहले T20 वर्ल्ड कप का फाइनल जीत इतिहास रच दिया.

written by: Heeta Raina

 

https://www.youtube.com/watch?v=FAAhYwB9zks

About News10India

Check Also

एशिया कप 2023 के लिए भारतीय टीम की घोषणा

सोमवार को बीसीसीआई ने एशिया कप 2023 के लिए 17 सदस्‍यीय भारतीय टीम की घोषणा …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com