Breaking News
Home / ताजा खबर / चुनाव से पहले पीएम मोदी ने बिहार को दी खास सौगात, ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचेगा इंटरनेट

चुनाव से पहले पीएम मोदी ने बिहार को दी खास सौगात, ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचेगा इंटरनेट

सोमवार का दिन बिहार के लिए बड़ा ही खास रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार को बहुत बड़ी सौगात दी है। पीएम मोदी ने बिहार के लिए एक बार फिर 14 हजार 258 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी है। इसके साथ ही उन्होंने बिहार के करीब 45 हजार 945 गांवों में डिजिटल क्रांति के लिए  ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ने वाली सेवाओं का उद्घाटन भी किया है। पीएम मोदी ने साथ ही नई सड़कों और पुलों से जुड़ी नौ परियोजनाओं का भी शिलान्यास भी किया है। आपको बता दें कि इससे पहले भी  पीएम मोदी ने बिहार के लिए रेल, इंफ्रास्ट्रक्चर, सेतु, पीने का पानी और सिंचाई से संबंधित कई परियोजनाओं का शिलान्‍यास और उद्घाटन किया है।10 सितंबर 2020 से लेकर वो बिहार को 18695 करोड़ की योजनाओं का तोहफा दे चुके हैं। 

बता दें कि आज यानि सोमवार को पीएम मोदी पटना के गांधी सेतु भागलपुर में विक्रमशिला सेतु के समानांतर पुल और पटना में रिंग रोड का शिलान्यास किया और साथ ही बिहार के गांवों ऑप्टिकल फाइबर से इंटरनेट सेवा का भी तोहफा दिया। बिहार में बहुत जल्दी चुनाव होने वाले हैं और ऐसे में पीएम मोदी का ये बिहार में अबतक पांचवां उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम था। वहीं इस  कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ साथ पटना के सीएम नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी भी शामिल हुए।

देश में फैले कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए ही  रिमोट दबाकर पटना में गांधी सेतु और भागलपुर में विक्रमशिला सेतु के समानांतर और कोसी के फुलौत में फोर लेन पुल का शिलान्‍यास किया है। साथ ही उन्होंने 14,258 करोड़ रुपये की लागत वाली नौ राजमार्ग परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया। इसी मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि अब बिहार का हर छोटे गांव में भी पूरी तरह से इंटरनेट सेवाएं होंगी और हर कोई बहुत ही आसानी इसका इस्तेमाल कर सकेगा।

https://youtu.be/uWVux4vqoFU

प्रधानमंत्री मोदी ने ये भी बताया कि अब बिहार के सभी शहरों में रेल, सड़क की कनेक्टिविटी और बढ़ाया जा रहा है। और कई बड़े शहरों से हवाई सेवा भी शुरू जा रही है। भागलपुर के लोग भी बहुत जल्द हवाई सेवाओं का आनंद ले पाएंगे। इसके लिए काम बड़ी तेजी से किया जा रहा है। वहीं पीएम मोदी ने पटना के सीएम  नीतीश कुमार की तारीफों के पुल बांधते हुए बताया कि  वो  कृषि, सड़क के साथ साथ कई  अन्य काम भी लगातार  कर रहे हैं।

वहीं पीएम मोदी ने किसानों को  नए बने कृषि सुधार कानून की जानकारी भी दी और बताया की इस कानून के तहत कृषि मंडी समाप्‍त नहीं की जाएगी।  साथ ही एमएसपी और सरकारी खरीद की व्‍यवस्‍था जो पहले से चल रही है उसमें कोई बदलाव नहीं किया जाएगी। लेकिन कानून बदलना जरूरी था क्योंकि इसकी आड़ में कुछ गिरोह किसानों की मजबूरी का फायदा उठा रहे थे। जो अब नहीं हो पाएगा।

गांव तक पहुंचेगा इंटरनेट

पीएम मोदी ने कहा कि अब बिहार में संचालित सीएससी के 34 हजार 821 केंद्र गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट से जोड़ने का काम करेंगे। और इसी कड़ी में हर गांव में विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों को एक वाई-फाई और पांच मुफ्त कनेक्शन की सुविधा भी दी जाएगी। इससे ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोग आसानी से डिजिटल सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। सभी को ये सुविधाएं मार्च 2021 तक उपलब्ध करा दी जाएंगी। केंद्र सरकार बिहार की सभी 85 सौ पंचायतों को इंटरनेट सेवा से पहले ही जोड़ चुकी है।

वे सड़कें जिन्हें फोरलेन में बदला जाएगा

बख्तियारपुर-रजौली, आरा-मोहनिया,  नरेनपुर-पूर्णिया, पटना रिंग रोड का रामनगर, कन्हौली सेक्शन

इन पुलों का हुआ शिलान्यास
गांधी सेतु के समानांतर फोरलेन पुल, कोसी नदी पर फुलौत मेंं नया फोरलेन पुल, भागलपुर के विक्रमशिला सेतु के समानांतर नया फोरलेन पुल

About Sakhi Choudhary

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com