Breaking News
Home / ताजा खबर / कानपुर में प्रदूषण से दो रोगियों की मौत

कानपुर में प्रदूषण से दो रोगियों की मौत

दिल्ली के बाद और कानपुर में भी प्रदूषण तेजी से फैल रहा है वायु मंडल में समाए प्रदूषण के कारण लोगों के फेफड़े काले हो रहे हैं। इतना ही नहीं थूकने पर बलगम काला निकल रहा है। इसके साथ ही सीओपीडी के रोगियों को सेकेंडरी संक्रमण भी हो रहे हैं। इससे दो और रोगियों की मौत हो गई है।

इसके अलावा प्रदूषण के कारण सांस की दिक्कत क्रोनिक रोगियों पर भारी पड़ रही है। हैलट में गुर्दे, लिवर फेल के रोगियों को भर्ती किया गया। सीओपीडी के रोगी वेंटिलेटर पर हैं।  हैलट ओपीडी में सांस के रोगियों की भरमार रही। इसके साथ ही सीओपीडी, अस्थमा रोगियों की हालत बिगड़ी

यह भी पढ़ें: मेथी का साग खाने से होते हैं अनेक फायदे,जानिए

यह भी पढ़ें: अगर खाते है मूली, तो ये खबर है आपके लिए

यह भी पढ़ें: सफेद बालों की समस्या को हमेशा के लिए खत्म कर देंगे ये उपाय

यह भी पढ़ें: अब डाइटिंग के बिना कम होगा वजन, पेट भर खाएं ये रोटी

यह भी पढ़ें: सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने के हैं बहुत फ़ायदे

यह भी पढ़ें: खाना खाने के बाद जरूर खाएं एक टुकड़ा गुड़

यह भी पढ़ें: चमत्कार: इलाज के बिना अपने आप ठीक हो गया HIV

यह भी पढ़ें: हैरान कर देते हैं डोसा के फायदे

यह भी पढ़ें: रात में जल्दी खाना खाने के होते हैं फायदे

बता दें कि एक सीओपीडी के रोगी के फेफड़ों में कार्बन डाई आक्साइड की मात्रा अधिक हो जाने के कारण उसे हैलट इमरजेंसी में वेंटिलेटर पर रखा गया है। रोगी मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. जेएस कुशवाहा के अंडर में हैं। उन्होंने बताया कि कुछ रोगियों के गुर्दे और लिवर फेल हैं। वही दो महिलाओं समेत तीन रोगियों को ब्रेन अटैक पड़ा। ओपीडी स्तर पर इलाज करा रहे दो रोगियों की मौत हो गई। इनमें कल्याणपुर के रहने वाले विवेक कनौजिया की सीओपीडी से मौत हुई। उनके बेटे राजेश ने बताया कि उन्हें निमोनिया भी हो गया था।

दूसरी ओर बाबूपुरवा के चमड़ा कारीगर निजाम की सीओपीडी से मौत हुई। उनके गुर्दे भी खराब हो गए थे। बता दें कि इससे पहले रविवार को भी दो मरीजों की मौत हुई थी। सीओपीडी के अटैक के साथ ही इनके शरीर में भी कार्बन डाई ऑक्साइड बढ़ गई थी। जीएसवीएम मेडिकल कालेज के पूर्व प्राचार्य डॉ. एसके कटियार के मुताबिक प्रदूषण से दिक्कत बढ़ी है। जो रोगी बॉर्डर लाइन पर रहे हैं, उन्हें आक्सीजन और वेंटिलेटर की जरूरत पड़ रही है।

About news

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com