Breaking News
Home / ताजा खबर / दाने-दाने को मोहताज परिवार ने की आत्महत्या

दाने-दाने को मोहताज परिवार ने की आत्महत्या

यूपी के जौनपुर जिले में तीन सगी बहनों का अंतिम संस्कार रामघाट पर किया गया। दाने-दाने के लिए मोहताज परिवार ने ट्रेन के आगे कूदकर खुदकुशी कर दी इतना ही नहीं परिवार के पास दाह संस्कार तक के लिए तक पैसा नहीं था। जिम्मेदारों ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया। आखिर में रिश्तेदारों की मदद से एक ही चिता पर तीनों का शव रखकर अंतिम संस्कार किया गया। भाई ने मुखाग्नि दी तो मौजूद रिश्तेदारों की आंखें नम हो गईं।

महराजगंज थाना क्षेत्र के अहिरौली गांव निवासी प्रिती आरती और काजल ने बदलापुर थाना क्षेत्र के फत्तूपुर रेलवे क्रासिंग पर रात ट्रेन के आगे कूदकर खुदकुशी कर ली थी। इसके बाद शवों का पोस्टमार्टम किया गया। गरीबी का आलम ये रहा कि परिजनों के पास शवों को घर ले जाने के लिए भी पैसे नहीं थे। रिश्तेदारों की मदद से 600 रुपये में एक एंबुलेस तय किया गया। और फिर शवों को रामघाट ले जाया गया। जहां रिश्तेदारों ने लकड़ी की व्यवस्था की और एक ही चिता पर तीनों सगी बहनों का अंतिम संस्कार किया गया। 

ग्राम वासियों में मातमी सन्नाटा पसरा रहा। तीन-तीन मौत के बाद भी गांव में कोई जनप्रतिनिधि शोक जताने नहीं पहुंचा। दूसरी ओर नेत्रहीन मां आशा देवी अपनी बेटियों के लिए तड़प रही थीं। तो वही बहन रेनू और ज्योति का रो-रोकर बुरा हाल है।

घर में नहीं एक फूटी कौड़ी

बहन रेनू यह बताते हुए रो पड़ी कि कुछ दिन पहले बहन प्रीती ने मुझे फोन किया था। बता रही थी कि घर में दाना-पानी और एक फूटी कौड़ी नहीं है। कैसे पांच परिवार की व्यवस्था की जाए। वह यह बताते हुए रो रही थी। और कह रही थी कि मां अंधी है, किसके घर मजदूरी कंरू। वहीं दूसरी ओर बहन ज्योति का कहना है कि हमसे बात ही नहीं होती थी कभी-कभी हालचाल चचेरे भाई महेंद्र द्वारा मिल जाती थी

पीड़ित परिवार को दिया अनाज

महराजगंज के खंड विकास अधिकारी शशिकेश सिंह ने पीड़ित परिवार के घर संवेदना जताने पहुंचे ने एक बोरी अनाज, कंबल व नकद सहायता दी। साथ ही उन्होंने ग्राम प्रधान राकेश वर्मा व ग्राम पंचायत अधिकारी को मृत किशोरियों की मां आशा देवी को स्वीकृत आवास का छत शीघ्र बनवाने का निर्देश दिया। कार्यवाहक एडीओ विजयभान यादव ने बताया कि ग्राम पंचायत की बैठक में आशा देवी के परिवार को लाल कार्ड देने का प्रस्ताव पारित कर भेजा जा चुका है।

मां आशा को मिलेगा कृषि योग्य भूमि का पट्टा

मां आशा देवी का कृषि योग्य भूमि का पट्टा दिया जाएगा। जिसके लिए प्रशासनिक स्तर से कवायद भी शुरू हो गई है। एसडीएम लाल बहादुर अहिरौली के दलित बस्ती में पहुंचे। आशा देवी  की दयनीय हालत देखकर कुछ आर्थिक सहयोग किया। इसके अलावा कृषि योग्य भूमि देने का भी आश्वासन दिया। और अधूरे पीएम आवास को अतिशीघ्र पूरा कराने व नि:शुल्क राशन अंत्योदय कार्ड जारी  करने का निर्देश भी दिया। संबंधित कानूनगो हल्का  लेखपाल संदीप जायसवाल को कृषि आवंटन के लिए फाईल तैयार करने को कहा।

About news

Check Also

Come Soon मानसून ! ओ रे मेघा…पानी तू बरसा

गर्मी का आलम ये है कि मानो सूरज देवता आसमान से आग उगल रहे हैं। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com