Breaking News
Home / ताजा खबर / CBSE :- बोर्ड ने जारी की 2020 के लिए नई मार्किंग स्कीम, अब कुछ इस तरह मिलेगे मास्क

CBSE :- बोर्ड ने जारी की 2020 के लिए नई मार्किंग स्कीम, अब कुछ इस तरह मिलेगे मास्क

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई ) ने 2020 मे होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए नई मार्किंग स्कीम जारी की है। समें बोर्ड ने बताया है कि कक्षा 10वीं और 12वीं में पास होने के लिए छात्रों को किस विषय की किन परीक्षाओं में कितने अंक लाना जरूरी है।

इसके लिए बोर्ड ने एक सर्कुलर जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि अधिकांश विषयों में दो से तीन असेसमेंट के क्षेत्र होते हैं- थ्योरी, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट/इंटरनल असेसमेंट। इन सभी में सबसे ज्यादा अंक थ्योरी परीक्षा के लिए होते हैं।

इसके लिए बोर्ड ने हर विषय में किस परीक्षा में पास होने के लिए कितने अंक जरूरी हैं, इसका ब्लूप्रिंट भी जारी किया है। इसकी लिंक आपको इस खबर में आगे दी जा रही है।

12वीं के लिए पासिंग क्राइटेरिया :- 
बोर्ड ने अपने सर्कुलर में बताया है कि 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को थ्योरी और प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट/इंटरनल परीक्षाओं में 33-33 फीसदी अंक लाना अनिवार्य है। यानी सिर्फ थ्योरी ही नहीं, बोर्ड के लिए किसी विषय के लिए होने वाली सभी परीक्षाओं में कुल अंकों का 33 फीसदी लाना जरूरी है। इसके अलावा कुल मिलाकर हर विषय में 33 फीसदी अंक लाना भी जरूरी है।

 


 

10वीं के लिए पासिंग क्राइटेरिया :- 
वहीं बोर्ड ने कहा है कि कक्षा 10वीं में पास होने के लिए छात्रों को हर विषय में कुल 33 फीसदी अंकों के साथ-साथ थ्योरी, प्रैक्टिकल/इंटरनल असेसमेंट में भी अलग से 33-33 फीसदी अंक अनिवार्य है।

दोनों ही कक्षाओं के लिए थ्योरी की परीक्षाएं जहां सीबीएसई खुद आयोजित कराएगा। वहीं, प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट/इंटरनल असेसमेंट स्कूलों द्वारा आयोजित किए जाएंगे। इसमें भी प्रोजेक्ट व प्रैक्टिकल के लिए एग्जामिनर स्कूल से बाहर के होंगे। जबकि इंटरनल असेसमेंट पूरी तरह स्कूल द्वारा ही लिया जाएगा।

 

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com