Breaking News
Home / देश / केंद्र ने राज्यों से COVID टीकों के बारे में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ ‘कानूनी कार्रवाई’ करने को कहा

केंद्र ने राज्यों से COVID टीकों के बारे में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ ‘कानूनी कार्रवाई’ करने को कहा

Covid ​​-19 टीकाकरण के बारे में गलत सूचना का सामना करने के लिए, केंद्र ने राज्य और केंद्रशासित प्रदेश सरकारों को कोरोनोवायरस के टीकों के बारे में “गलत सूचना देने वाली अफवाहें” फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है।

NDTV की एक रिपोर्ट के अनुसार , केंद्र ने कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को “आपदा प्रबंधन अधिनियम और भारतीय दंड संहिता के तहत मौजूदा प्रावधानों का उपयोग करना चाहिए” इस तरह की झूठी सूचनाओं के प्रसार का प्रतिकार करने वालो पर सख्त कार्रवाई करनी चाहिए। और COVID के लिए तथ्यात्मक संदेश प्रसारित करने के लिए सख्त कदम उठाने होंगे

“अफवाह फैलाने वालो का उल्लेख करते हुए, केंद्र ने अपने पत्र में, जो पिछले सप्ताह लिखा गया था, उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यों से टीकों की सुरक्षा और प्रभावशीलता के बारे में “अनुचित संदेह” होता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा भारत के दो कोरोनावायरस वैक्सीन – भारत बायोटेक की ‘कोवाक्सिन’ और ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका की ‘कोविशिल्ड’ को आपातकाल के लिए स्वीकृत करने के कुछ दिनों बाद 16 जनवरी से पूरे भारत में COVID-19 टीकाकरण अभियान शुरू किया था।

DCGI से मंजूरी के बाद, केंद्र ने लोगों से COVID-19 टीकों के बारे में अफवाहों पर विश्वास न करने का आग्रह किया था, उन्होंने कहा कि सुरक्षा और प्रभावकारिता के बारे में पूरी तरह से निरीक्षण करने के बाद ही उन्होंने मंजूरी दी।

पहले भी सतर्क कर चुके है स्वास्थय मंत्री

अफवाहों पर प्रतिक्रिया देते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने कहा था कि “तथाकथित दुष्प्रभाव किसी भी टीकाकरण प्रक्रिया के लिए सामान्य हैं”, यह कहते हुए कि कोवाक्सिन और कोविल्ड का उपयोग करना सुरक्षित है।

उन्होंने कहा कि विरोधाभास यह है कि दुनिया भर के देश हमसे वैक्सीन तक पहुंच बनाने के लिए कह रहे हैं, जबकि हमारा खुद का एक वर्ग संकीर्ण राजनीतिक छोर के लिए गलत जानकारी और संदेह पैदा कर रहा है।

पीएम ने की थी अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों से अफवाहों में न पड़ने की अपील करते हुए कहा था कि देश को COVID-19 टीकों के बारे में गलत सूचना फैलाने वाले हर सिस्टम को हराने की जरूरत है।

“मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि देश को COVID-19 टीकाकरण में मदद करने के लिए आगे आएं। आपको गरीब और आम जनता को सही जानकारी प्रदान करनी है।इस बीच, भारत में COVID-19 के खिलाफ अब तक लगभग दस लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है, एक गिनती जो अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों से अधिक है।

#vaccine. #coronavaccine.

About News Desk

Check Also

उपस्थिति भले कम हो लेकिन सवाल पूछने में टॉप टेन बिहारी सांसद बन गए अजय मंडल

बिहार से लोकसभा में माैजूदगी दर्ज कर रहे सांसदों की एक रिपोर्ट सामने आई है। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com