Breaking News
Home / ताजा खबर / बिहार में बारिश और बाढ़ से तबाही, वायुसेना से मांगी गई मदद

बिहार में बारिश और बाढ़ से तबाही, वायुसेना से मांगी गई मदद

बिहार में भारी बारिश ने तबाही मचा रखी है। बाढ़ जैसे हालात के बीच पटना समेत 15 जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया गया है। बारिश और बाढ़ से राज्य में अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है।आपदा प्रबंधन विभाग ने इसकी पुष्टि की है। बाढ़ से बिगड़ती स्थिति पर काबू पाने के लिए बिहार सरकार ने केंद्र सरकार से मदद मांगी है। नीतीश कुमार ने केंद्र से भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टरों की मांग की है। साथ ही कोयला मंत्रालय को पत्र लिखकर पानी निकालने के लिए बड़े पंपों को भेजने का अनुरोध किया है ताकि निचले इलाकों के पानी को निकाला जा सके।


बिहार आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव ने भी इस मुद्दे पर कोयला मंत्रालय के सचिव से बात की है। मंत्रालय ने सोमवार को पंप उपलब्ध कराने की बात कही है। वहीं, पटना के डीएम कुमार रवि ने जिले के सभी स्कूलों और कॉलेजों को 30 सितंबर और एक अक्टूबर को बंद रखने के आदेश दिए हैं।

इससे पहले रविवार को राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) के जवानों ने बाढ़ वाले इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। भारतीय सेना के जवानों ने भी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने में मदद की। अब तक एनडीआरएफ ने दो लोगों की जान बचाई है और 4945 लोगों और 45 पशुओं को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।

प्रदेश के गृह राज्य मंत्री, नित्यानंद राय ने बताया कि प्रभावित क्षेत्रों में 19 एनडीआरएफ टीमों को तैनात किया गया है। टीमें बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अन्य एजेंसियों के साथ बचाव और निकासी अभियान चला रही हैं। उन्होंने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी संबंधित मंत्रालय के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे प्रभावित राज्यों से संपर्क बनाए रखें और आवश्यकता पड़ने पर तत्काल सहायता प्रदान करें।


 

मुंबई से पटना जा रही फ्लाइट लखनऊ डायवर्ट
लगातार बारिश के चलते मुंबई से पटना जा रही फ्लाइट को रविवार दोपहर को लखनऊ डायवर्ट कर दिया गया। दरअसल, मुंबई से पटना जाने वाली गोएयर की फ्लाइट संख्या जी8-585 मुंबई से रविवार को सुबह 11.20 बजे रवाना हुई थी और इसे दोपहर दो बजे पटना पहुंचना था, लेकिन पटना में हो रही लगातार बारिश के चलते लैंड नहीं करवाया जा सका। इसके बाद पटना एटीसी ने विमान को लखनऊ भेज दिया। इसके बाद दोपहर 3.20 बजे अमौसी एयरपोर्ट पर लैंड हुई। यात्रियों को अमौसी एयरपोर्ट टर्मिनल में बैठाया गया और दिल्ली से दूसरे पायलट के आने पर विमान को पटना रवाना किया गया।

Written by: Simran Gupta

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com