Breaking News
Home / बिहार / झारखण्ड / दरभंगा / चमकी बुखार का प्रकोप, अबतक 142 बच्चो की हो चुकी मौत… स्वास्थ व्यवस्था बेअसर

चमकी बुखार का प्रकोप, अबतक 142 बच्चो की हो चुकी मौत… स्वास्थ व्यवस्था बेअसर

मुजफ्फरपुर सहित आसपास के जिलों में चमकी बुखार के कारण विगत 20 वर्षों से लगातार हो रहे सैकड़ों मासूम बच्चों की मौत के खिलाफ सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया कम्युनिस्ट दरभंगा जिला के तत्वधान में राज्यव्यापी प्रतिवाद दिवस मिलन चौक स्थित जिला कार्यालय से जुलूस शहर के विभिन्न मार्ग से गगनभेदी नारे, मासूम बच्चों के हत्यारा मुख्यमंत्री मुर्दाबाद, स्वास्थ्य का निजीकरण नहीं चलेगा, स्वास्थ्य बजट में कटौती क्यों केन्द्र व राज्य सरकार जवाब दें? आदि नारे लगाते हुए कोतवाली थाना पहुंचकर सभा में तब्दील हो गया। सभा की अध्यक्षता जिला कमेटी के वरिष्ठ सदस्य कॉमरेड सुरेंद्र दयाल सुमन ने की। तत्पश्चात मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का पुतला दहन किया गया।


सभा को संबोधित करते हुए जिला सचिव डॉ लाल कुमार ने कहा कि आज इस विज्ञान के युग में भी हमारे राज्य में मासूम बच्चों को सही इलाज के अभाव में मौत हो रही है, जबकि यह बीमारी करीब 20 वर्ष पूर्व से ही चिन्हित किया गया है। फिर भी सरकार इसको लेकर मेडिकल विशेषज्ञों का टीम गठित कर कोई ठोस शोध नहीं कर पाया है। जबकि देश में केंद्र व राज्य सरकार सिर्फ आम जनता से कर वसूली कर अपने ऐसो आराम एवं पूंजीपतियों के मुनाफा के लिए चिकित्सा जैसे सेवा क्षेत्र को भी निजीकरण कर आम जनता से इलाज दूर करने की योजना बना ली है।

 

इसी का उदाहरण है मुजफ्फरपुर सहित प्रदेश के कई जिला इस बीमारी से प्रभावित बच्चे को मौत घाट उतार दिया गया है। हम सरकार से मांग करते हैं कि पीड़ित परिवारों को 10 लाख रूपया का मुआवजा प्रदान करें और आम जनता से अपील करेंगे कि इसके खिलाफ जन आंदोलन तेज करें। सभा को संबोधित करते हुए मुजाहिद आजम ने कहा कि आज जिस तरह से स्वास्थ्य बजट में कटौती की जा रही है। डॉक्टर एवं नर्स की बहाली बीमारी से संबंधित जीवन रक्षक दवाएं और तो यहां तक कि थर्मामीटर तक अस्पतालों में उपलब्ध नहीं है। जिसके कारण चिकित्सा व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त कर रहे हैं।

अन्य वक्ताओं में ललित कुमार झा, दयानन्द कुमार, वीरेंद्र कुमार, सुरेंद्र कुमार यादव, रौशन कुमार, आशुतोष कुमार, कमलेश कुमार , निरंजन कुमार आदि लोग प्रमुख थे।

About News10India

Check Also

बम-बम बोलबम के नारों से गूंजायमान हो गया दरभंगा का अलीनगर

देश भर में धूमधाम और हर्षोल्लास के संग मनाया गया महाशिवरात्रि का पावन त्योहार। दरभंगा …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com