Breaking News
Home / ताजा खबर / अगर आप है बेरोजगार तो यहां करे अप्लाई

अगर आप है बेरोजगार तो यहां करे अप्लाई

सेन्ट्रल डेस्क: भारतीय रेलवे में एक बार फिर से बंपर बहाली आई है। रेलवे की ओर से करीब 1 लाख 30 हजार रिक्त पदों के लिए आवेदन मांगें गए है। बता दें कि हाल हीं में रेलवे की ओर से डेढ़ लाख पदों पर भर्ती की प्रक्रिया संपन्न की गई है। ऐसे में एक बार फिर चुनाव से ठीक पहले रेलवे ने 1 लाख 30 हजार रिक्त पदों को भरने का एलान किया है। आज शनिवार को रेलवे की ओर से इसे लेकर विज्ञापन जारी किया गया है। इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए अभ्यार्थियों को 26 फरवरी को  ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसे खास बात यह है कि सरकार द्वारा हाल ही में लागू किए गए सवर्ण आरक्षण का फायदा भी आर्थिक रुप से पिछड़े वर्ग के लोगों को मिलेगा।

NEWS 10 INDIA की लेटेस्ट खबरें और अपडेट्स जानने के लिए आप हमारे FACEBOOK पेज को लाइक करना ना भूलें। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें ।

facebook

शुरूआती तौर पर इस भर्ती प्रक्रिया में कुल 30 हजार रिक्त पदों को भरने का काम होगा। इसके पहले चरण में लोकप्रिय श्रेणीच् के गैर—तकनीकी कर्मचारियों की नियुक्ति होगी। जिसमें जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट। एकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, ट्रेन क्लर्क कमर्शियल कम टिकट क्लर्क,गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, कमर्शियल अप्रेंटिस, जूनियर अकाउंट कम टाइपिस्ट और स्टेशन मास्टर के पद शामिल हैं। इन पदों के लिए इच्छूक अभ्यार्थियों को इसी 28 फरवरी के लिए आवेदन करना होगा।

दूसरे चरण में स्टोनोग्राफर, चीफ असिस्टेंट, जूनियर ट्रांसलेटर हिंदी, जैसे मंत्रालयों तथा पृथक श्रेणीइ के कर्मचारियों की भर्ती होगी। इसके लिए अभ्यार्थियों को आगामी 8 मार्च ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए कहा जा सकता है। इसके आलावा लेवल वन यानी ग्रुप डी के लिए रेलवे 1 लाख लोगों को भर्ती करेगा। इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 12 मार्च से प्रारंभ होगी। इस बार रेलवे इन पदो के लिए एससी/एसटी, ओबीसी, के साथ ही पहली बार आर्थिक रुप से पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए भी सीटों को रिजर्व करेगा। इसके आलावा पूर्व सैनिकों और दिव्यांगों के लिए भी सीटों को आरक्षित किया गया है। कोर्स कंप्लीटेड एक्ट अप्रेंटिस को भी इसमें आरक्षण दिया गया है।

NEWS 10 INDIA की खबरों को और अधिक विस्तार से जानने के लिए अब आप हमें Twitter पर भी फॉलो कर सकते है । क्लिक करें नीचे दिए लिंक पर ।

twitter

ऑनलाइन पंजीकरण के बाद लेवल 1 को छोड़ बाकी सभी पदों के लिए रिक्तियों का ब्योरा आरआरबी की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। तबकि लेवल—1 संबंधित जानकारी आरआरसी की साइट पर मिलेगी। पिछले साल लेवल —1 और सुपरवाइजर श्रेणी में असिस्टेंट लोकों पायलट व तकनीशियनों के आलावा सिविल, इलेक्ट्रीकल , सिग्नल व दूरसंचार जैसी ऑपरेटिंग और तकनीकी विभागों के संरक्षा से जुड़ी 1.40 लाख तथा सुरक्षा से जुडऋी आरपीएफ के 10 हजार पदों समेंत करीब डेढ़ लाख पदों पर भर्ती को लेकर पिज्ञापन निकालें थे। बता दें कि इन परिक्षाओं में चयनित अभ्यार्थियों के मार्च— अप्रैल तक नियुक्ति पत्र मिलने की उम्मीद हैं।

यह भी देखें

About Jyoti

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com