Breaking News
Home / विदेश / Japan: स्वतंत्र इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को सुनिश्चित करने में भारत हैं अहम भागीदार

Japan: स्वतंत्र इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को सुनिश्चित करने में भारत हैं अहम भागीदार

गुरुवार को दो दिवसीय दौरे पर दिल्ली पहुंचे जापान (Japan) के विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी ने जापान-भारत रिश्ते पर कई अहम बातें कहीं। भारत-जापान फोरम में एक संबोधन में विदेश मंत्री हयाशी ने कहा जापान अपने जी 20 अध्यक्ष पद को सफल बनाने के लिए भारत के साथ काम करने के लिए बहुत उत्सुक है, साथ ही अंतर-सरकारी मंच के आगामी शिखर सम्मेलन को सफल बनाने के लिए भी उत्सुक है।

विदेश मंत्री योशिमासा ने अपने संबोधन में मई में हुए हिरोशिमा (Japan) शिखर सम्मेलन में जी 7 देशों के नेताओं के बारे में भी जिक्र किया। उन्होंने कहा बलपूर्वक यथास्थिति को बदलने के किसी भी प्रयास को कहीं भी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है। जापानी विदेश मंत्री ने कहा कि जब तक कि ग्लोबल साउथ के सामने आने वाली चुनौतियों से प्रभावी ढंग से नहीं निपटा जाता, तब तक अंतरराष्ट्रीय कानून को कायम रखने का आह्वान केवल एक नारे की तरह लगेगा।

जापानी (Japan) विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के बारे में भी बात रखी। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को सुनिश्चित करने के लिए भारत एक अपरिहार्य भागीदार है साथ ही, उन्होंने कहा कि टोक्यो और नई दिल्ली एक साथ इस क्षेत्र में सहयोग का और विस्तार करना चाहेगा।

About News Desk

Check Also

क्या हैं ब्रिक्स सम्मेलन जिसमें भाग लेने गए हैं मोदी?

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2023 की जिसमें भारत समेत कई देश भाग लेंगे। वही पर भारत …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com