Breaking News
Home / ताजा खबर / जानिए स्टेचू ऑफ़ यूनिटी की सालाना कमाई, ताजमहल को छोड़ा पीछे

जानिए स्टेचू ऑफ़ यूनिटी की सालाना कमाई, ताजमहल को छोड़ा पीछे

सेंट्रल डेस्क आयुषी गर्ग:-   गुजरात के केवाडिया में सरदार सरोवर बांध के पास स्थापित की गई लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर की आदमकद प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी ने कमाई के मामले में नया रिकॉर्ड बनाया है। इस मामले में उत्तर प्रदेश के आगरा में मौजूद पर्यटक स्थल ताज महल पिछड़ गया है।


 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन गई है। 31 अक्तूबर को सरदार पटेल की जयंती पर स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के आम जनता के दर्शनार्थ खुलने की पहली वर्षगांठ पूरी हो गई।

इस एक साल की अवधि में टिकट की व्यवस्था संभालने वाले सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय एकता ट्रस्ट ने रिकॉर्ड 63.39 करोड़ रुपये की कमाई की है। जबकि इसी अवधि में ताजमहल को 56 करोड़ रुपये की कमाई हासिल हुई है।


 

स्टेचू से जुडी कुछ रोचक बातें
भारत के प्रथम उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित यह स्मारक नर्मदा बांध की दिशा में, उससे 3.2 किमी दूर साधू बेट नामक नदी द्वीप पर बनाया गया है। आधार सहित इस मूर्ति की कुल ऊँचाई 240 मीटर है जिसमे 58 मीटर का आधार तथा 182 मीटर की मूर्ति है। यह मूर्ति इस्पात साँचे, प्रबलित कंक्रीट तथा कांस्य लेपन से युक्त है।[1] इस स्मारक की विशेषताएँ निम्नलिखित हैं:

*मूर्ति पर कांस्य लेपन

*स्मारक तक पहुँचने के लिये लिफ्ट

*मूर्ति का त्रि-स्तरीय आधार, जिसमे प्रदर्शनी फ्लोर, छज्जा और छत शामिल हैं। छत पर स्मारक उपवन, विशाल संग्रहालय तथा प्रदर्शनी हॉल है जिसमे सरदार पटेल की जीवन तथा योगदानों को दर्शाया गया है।
एक नदी से 500 फिट ऊँचा आब्जर्वर डेक का भी निर्माण किया गया है जिसमे एक ही समय में दो सौ लोग मूर्ति का निरिक्षण कर सकते हैं।

*नाव के द्वारा केवल 5 मिनट में मूर्ति तक पहुँचा जा सकेगा।

*एक आधुनिक पब्लिक प्लाज़ा भी बनाया गया है, जिससे नर्मदा नदी व मूर्ति देखी जा सकती है। इसमें खान-पान स्टॉल, उपहार की दुकानें, रिटेल और अन्य सुविधाएँ शामिल हैं, जिससे पर्यटकों को अच्छा अनुभव होगा।

*प्रत्येक सोमवार को रखरखाव के लिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी स्मारक बंद रहता है।

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com