Breaking News
Home / विदेश / भंग हुई Pakistan की नेशनल असेंबली

भंग हुई Pakistan की नेशनल असेंबली

पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने पांच साल के कार्यकाल के पूरा होने से तीन दिन पहले, पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने संसद के निचले सदन को भंग करने की सलाह के बाद नेशनल असेंबली को भंग कर दिया।

गुरुवार आधी रात से ठीक पहले प्रेसीडेंसी द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने प्रधान मंत्री की सलाह पर अनुच्छेद 58(1) के तहत नेशनल असेंबली को भंग कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, संघीय सरकार का चुनाव करने वाली नेशनल असेंबली के विघटन से शरीफ के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार का अंत हो गया है।

पाकिस्तानी संविधान के अनुसार, यदि असेंबली अपने निर्धारित समय से पहले समाप्त हो जाती है, तो आम चुनाव 90 दिनों के भीतर होंगे और यदि यह अपनी निर्धारित अवधि पूरी कर लेती है, तो चुनाव 60 दिनों के भीतर होंगे। सरकार के अंत के बाद, प्रधान मंत्री एक कार्यवाहक प्रधान मंत्री पर निर्णय लेने के लिए सदन के विपक्षी नेता के साथ चर्चा करेंगे, जो अगले आम चुनाव तक कार्यभार संभालेंगे।

आप को बता दें, शरीफ ने बुधवार को सत्ता में अपने आखिरी दिन संघीय कैबिनेट की एक बैठक की अध्यक्षता की। संसद में विदाई भाषण दिया और विदेशी पाकिस्तानियों और इस्लामाबाद में एक ओलंपिक गांव की स्थापना पर दो बैठकों की अध्यक्षता की।

About News Desk

Check Also

क्या हैं ब्रिक्स सम्मेलन जिसमें भाग लेने गए हैं मोदी?

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2023 की जिसमें भारत समेत कई देश भाग लेंगे। वही पर भारत …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com