Breaking News
Home / बिहार / झारखण्ड / दरभंगा / दरभंगा पब्लिक स्कूल में वार्षिकोत्सव का आयोजन ।

दरभंगा पब्लिक स्कूल में वार्षिकोत्सव का आयोजन ।

वरुण ठाकुर – दिल्ली मोड़ स्थित दरभंगा पब्लिक स्कूल के वार्षिकोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में मिथिला विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डा0 एस0 पी0 सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि राष्ट्रीयता का पाठ बच्चों को आरम्भ से ही पढ़ाना चाहिए क्योंकि राष्ट्र है तो हम हैं। उन्होंने इसको पाठ्यक्रम में भी संतुलित रूप से शामिल करने की बात कही।

विद्यालय के चेयरमैन डा0 लाल मोहन झा ने शिक्षा के बदलते स्वरूप एवं आयाम का उल्लेख करते कहा कि बच्चों की सीखने की प्रवृति स्कूलों के द्वारा प्रोत्साहित की जानी चाहिए ताकि वे भविष्य नागरिक बन सकें।

प्राचार्य डा0 एम0 के0 मिश्रा ने विद्यालय की उपलब्धियों को बताते हुए कहा कि विद्यालय में पूरी तरह से अंग्रेजी माध्यम वातावरण दिया जाता है जिससे बच्चों को इस भाषा को सीखने में कोई परेशानी नहीं आती है।

स्कूल प्रबंधन की तरफ से विशाल गौरव ने बताया कि 21वीं सदी में छात्र-छात्राओं को ’’4 सी’’ को ध्यान में रखकर तैयार करना होगा। कम्यूनिकेशन , क्रिएटिविटी , कौलेबोरेशन और क्रिटिकल थिंकींग आने वाले समय के लिए सबसे महत्वपूर्ण होंगे।

 

कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्जवलन के साथ की गयी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में विभिन्न राज्यों और भाषाओं का समावेश देखा गया। नृत्य श्रेणी में जट जटिन , राजस्थानी कलवेलिया , ओडिसी फ्यूजन , भांगरा , बिहु , झरनी एवं वेस्टर्न डान्स का प्रतिनिधित्व रहा। इनमें स्नेहा , शिवानी झा , शिवानी प्रसाद , शानू , साक्षी , कुलदीप , हर्ष , चेतन , एवं अभिषेक प्रियदर्शी की महत्वपूर्ण भूमिका रही। जहां गिटार पर अक्षत की थिरकती उंगलियों ने दर्शकों का मन मोहा वहीं ’’बिहार बिहार’’ में बिहार के विभन्न पर्व-त्योहारों का नृत्य के माध्यम से मंचन किया गया। अंग्रेजी नाटक ’’द डियर डिपार्टेट’’ में बुजुर्गों के प्रति समाज और परिवार में बढ़ती उदासीनता पर चोट किया गया। इनोवेशन श्रेणी में ’’रामलीला ’’नृत्य’’ एवं ’’सैनिक की कहानी’’ ने दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी। इनमें अहाना , मानसी , शिवम और कार्तिक ने खूबसूरत समां बांधा।

कार्यक्रम का मंच संचालन श्रृति , सागर , श्रेया , अरमान , रितिका एवं राजु किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन उप-प्राचार्य दिब्येन्दु विश्वास ने किया। कार्यक्रम के सफल मंचन में को स्काॅलेस्टिक हेड विनीत कुमार झा , नवनीत रिक्की , कुमारी चंदना , अर्चना राय , डिम्पल सरस्वत , रीचा आदि की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

About News10India

Check Also

बम-बम बोलबम के नारों से गूंजायमान हो गया दरभंगा का अलीनगर

देश भर में धूमधाम और हर्षोल्लास के संग मनाया गया महाशिवरात्रि का पावन त्योहार। दरभंगा …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com