Breaking News
Home / ताजा खबर / राहुल गांधी दो जगह से लड़ सकते हैं चुनाव , जानिए
Rahul-to-hold
Rahul-to-hold

राहुल गांधी दो जगह से लड़ सकते हैं चुनाव , जानिए

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस बार दो सीटों से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं केरल के अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्र ने शनिवार को ऐसा दावा किया कि राहुल गांधी अमेठी सीट के साथ -साथ केरल से चुनाव लड़ेंगे . कांग्रेस पार्टी की गढ़ माने जानेवाली वायनाड संसदीय सीट से राहुल गांधी चुनाव लड़ सकते है । रामचंद्र का दावा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस बात के लिए तैयार भी हैं

फिलहाल राहुल गांधी उत्तर प्रदेश से अमेठी सीट से सांसद है यूपी के अमेठी संसदीय क्षेत्र को गांधी परिवार के गढ़ के तौर पर देखा जाता है। 1977-1980 और 1998-1999 के अलावा यहां से अक्‍सर कांग्रेस उम्‍मीदवार ही जीतते रहे हैं। देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी 1981 से 1991 में अपने निधन तक यहां से सांसद रहे। राहुल गांधी पहली बार 2004 में यहां से चुनाव लड़े थे, जबकि इससे पहले सोनिया गांधी यहां से पार्टी का प्रतिनिधित्‍व करती आ रही थीं।

rahul-gandhi
rahul-gandhi
2014 लोकसभा चुनाव में उनका सामना भारतीय जनता पार्टी की नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से हुआ था और और इसबार ही चुनावी मैदान में ईरानी ही सामने हैं ।

केरल अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्रन कहते है कि राहुल गांधी को दो सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए 1 महिने से बात चल रही है पहले तो राहुल गांधी तैयार नहीं थे लेकिन अब तैयार हो गए हैं ।

बता दें कि लोकसभा का परिसीमन होने के बाद साल 2008 में वायनाड लोकसभा सीट अस्तित्व में आई थी. ये कन्नूर, मलाप्पुरम और वायनाड संसदीय क्षेत्र को मिलाकर बनी है. परिसीमन के बाद से ही इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा रहा है.

इस सीट पर राहुल का मुकाबला माकपा के पीपी सुनीर से होगा. पहले इस सीट से टी सिद्दीकी के चुनाव लड़ने की खबर थी कि राहुल के समर्थन में उन्होंने खुद का नाम पीछे कर लिया.

About Chandani Kumari

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com