Breaking News
Home / ताजा खबर / ब्लैक फंगस (Black Fungus) से क्यों ज्यादा खतरनाक है व्हाइट फंगस? जानें कहाँ से आया ये व्हाइट फंगस (White Fungus)

ब्लैक फंगस (Black Fungus) से क्यों ज्यादा खतरनाक है व्हाइट फंगस? जानें कहाँ से आया ये व्हाइट फंगस (White Fungus)

देश में कोरोना महामारी

देश में कोरों की दूसरी लहर इस समय धीमी पड़ रही है लेकिन ‘ब्लैक फंगस’ कहे जाने वाले म्यूकोरिया के मामले बढ़ रहे हैं।

इस प्रकार, यह कवक रोग कोई नई बीमारी नहीं है, लेकिन यह दुर्लभ बीमारी कोविड -19 की दूसरी लहर के दौरान व्यापक हो गई है।

हाल ही में बिहार की नीतीश सरकार ने काले कवक को महामारी घोषित कर दिया है। तभी ऐसी ही एक और बीमारी को लेकर चर्चा शुरू हो गई। इस बीमारी को ‘व्हाइट फंगस’ कहते हैं, जिसे विशेषज्ञ ब्लैक फंगस से ज्यादा खतरनाक मानते हैं।

बात बिहार की करें तो पटना में भी व्हाइट फंगस के मामले सामने आए हैं। पटना के एक सरकारी अस्पताल में चार मरीजों में लक्षण पाए गए। इस नई बीमारी को लेकर चिकित्सा विशेषज्ञ ज्यादा चिंतित हैं। हालांकि, सरकार ने अभी तक ऐसी किसी बीमारी की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। आधिकारिक तौर पर ऐसा कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है।

इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक बयान में, पारस अस्पताल के वरिष्ठ सलाहकार और श्वसन चिकित्सा विभाग के प्रमुख डॉ. अरुणेश कुमार का कहना है कि ‘सफेद फंगस’ “काले फंगस” से ज्यादा खतरनाक होता है।

संक्रमण कैसे शुरू होता है और कैसे बढ़ता है?

एक कवक (FUNGUS) के बीजाणु (कवक के बीज) हवा में हर जगह होते हैं और साँस की हवा के माध्यम से शरीर में प्रवेश करते हैं। आमतौर पर, संक्रमण साइनस से शुरू होता है।

इस दौरान लक्षण बुखार, चेहरे का दर्द, सिरदर्द, भरी हुई नाक, दांतों में दर्द, नाक से खून बहना, चेहरे की सूजन हो सकता है। कभी-कभी उपचार के बावजूद, संक्रमण आसपास के क्षेत्रों जैसे कि कक्षा (आंख के आसपास) और मस्तिष्क में फैल जाता है।

इस चरण के दौरान, लक्षणों में आंखों में सूजन, दर्द, पलकों का गिरना और आंखों की गति में कमी, दृष्टि में कमी, तालू (मुंह की छत) पर कालापन और चेतना के स्तर में कमी शामिल हो सकते हैं।

कैसे रोका जा सकता है?

मधुमेह के सभी रोगियों के लिए अच्छा रक्त शर्करा नियंत्रण बहुत जरूरी है। COVID-19 के इलाज के दौरान स्टेरॉयड के इस्तेमाल से यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।

मौखिक स्टेरॉयड का उपयोग करने वाले सभी रोगियों के लिए नियमित blood Sugar की निगरानी आवश्यक है। यह उन रोगियों पर भी लागू होता है जिन्हें मधुमेह नहीं है और उन्हें COVID-19 से छुट्टी मिलने के बाद भी जारी रखा जाना चाहिए।

स्टेरॉयड के अनियंत्रित उपयोग से सख्ती से बचा जाना चाहिए। ध्यान रहे, जब किसी दवा का विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग किया जाता है तो ये जीवन रक्षक दवाएं होती हैं लेकिन अनुचित तरीके से उपयोग किए जाने पर विभिन्न जटिलताएं पैदा करने की क्षमता रखती हैं। प्रारंभिक निदान और उपचार भी इसे नियंत्रित करने में एक लंबा रास्ता तय कर सकते हैं अन्यथा जीवन-धमकी की स्थिति।

About News10indiapost

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com