Breaking News
Home / ताजा खबर / यूपी के हर गांव-शहर में मिलेगी इस दिन से 24 घंटे बिजली,योगी सरकार ने की पूरी तैयारी

यूपी के हर गांव-शहर में मिलेगी इस दिन से 24 घंटे बिजली,योगी सरकार ने की पूरी तैयारी

आगामी विधानसभा से पहले योगी सरकार प्रदेश के लोगों को एक-एक करके तोहफे दे रही है।बता दें कि ऐसा इतिहास में पहली बार होगा जब शहर और गांव में 24 घंटे बिजली दी जाएगी।पिछले कुछ दिनों पहले ही योगी सरकार ने अनुपूरक बजट में इस योजना को धरातल पर लाने के लिए 1000 करोड़ के बजट का प्रावधान किया।

ऊर्जा विभाग ने भेजा सीएम को बिजली सप्लाई का प्रस्ताव

बता दें कि ऊर्जा विभाग ने इसके लिए विस्तृत कार्ययोजना के साथ 24 घंटे बिजली सप्लाई का प्रस्ताव सीएम योगी आदित्यनाथ को भेज दिया है।

गांव के लोगों को मिली सहूलियत

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ 25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के दिन इसकी शुरुआत कर सकते हैं।मुख्यमंत्री की ओर से ही बिजली सप्लाई का उद्धाटन किया जाएगा।बता दें कि पहली बार होगा जब पूरे प्रदेश में 24 घंटे बिजली दी जाएगी। बता दें कि वर्तमान के समय में गांव में 18 घंटे ही बिजली की सप्लाई हो रही थी और तहसील इलाकों में 20-22 घंटे ही बिजली दी जा रही है तथा राज्य के जिला,मंडल और महानगर में पहले से ही 24 घंटे बिजली की सप्लाई होती है।हालांकि योगी सरकार का यह फैसला गांव के लोगों को सुविधा देने के लिहाज से लिया गया है।

मांग से अधिक है प्रदेश के पास बिजली

जानकारी के मुताबिक अभी के समय में बिजली की मांग से कहीं अधिक बिजली का उत्पादन हो रहा है।वहीं प्रदेश में इस समय बिजली की औसतन अधिकतम मांग 15,000 मेगावाट चल रही है।इसके अलावा उत्पादन क्षमता 27,240 मेगावाट है। बता दें कि यह उपलब्धता अब तक की सबसे अधिकतम मांग 25,032 मेगावाट से भी अधिक है और इसी वजह से ऊर्जा विभाग को इस योजना को हकीकत में बदलने में कोई दिक्कत नहीं होगी राज्य सरकार उत्पादन निगम की इकाइयों की क्षमता बढ़ाने के लिए काम कर रही है।

अनुपूरक बजट में राज्य के लोगों को दिया ये महत्व

बता दें कि राज्य सरकार ने इस अनुपूरक बजट में यूपी के युवाओं, महिलाओं, किसानों तथा वृद्धजनों को महत्व दिया है और उनके लिए नई योजनाओं का ऐलान किया है।इसके साथ ही किसानों के लिए योगी सरकार ने केंद्र की तर्ज पर किसान सम्मान निधि की तरह एक नई योजना भी शुरू की है।वैसे देखा जाए तो 2022 के चुनाव से ठीक पहले योगी सरकार ने 24 घंटे बिजली देने का वादा कर बड़ा सियासी दांव चला है।

About P Pandey

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com