Breaking News
Home / बिहार / झारखण्ड / बिहार में सड़क दुर्घटना में घायल होनेवाले को अस्‍पताल पहुंचाने पर इनाम देगी सरकार

बिहार में सड़क दुर्घटना में घायल होनेवाले को अस्‍पताल पहुंचाने पर इनाम देगी सरकार

ऐसे मामलों में मदद करने वाले को पुलिस द्वारा परेशान किया जाता है
बिहार गुड स्मारटियन पॉलिसी को स्वीकृति देगी

राज्य सरकार सड़क हादसे में घायल हुए लोगों को अस्पताल पहुंचाने वालों को सम्मान के साथ पांच हजार रुपये भी देगी. परिवहन विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार किया है

हादसों में गंभीर रूप से घायल लोग सड़कों पर ही न पड़े रहें और लोगों में ऐसे घायलों को तुरंत अस्पताल पहुंचाने की जागरुकता बढ़े, इसलिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार परिवहन विभाग में अनूठी पहल की है। जल्द ही विभाग की ओर से तैयार यह प्रस्ताव जल्द ही कैबिनेट को भेजा जाएगा।यदि ऐसा होता है देश में संभवत: ,बिहार पहला राज्य बन जाएगा परिवहन विभाग के सुत्रो के मुताबिक घायलों को अस्पताल पहुंचाने वालों को प्रशासन 5 हजार रुपए इनाम के तौर पर देगा, ताकि जल्द इलाज मिले और जान बचे। सरकार ने संवेदनशीलता का परिचय देते हुए बिहार गुड स्मारटियन पॉलिसी को स्वीकृति देगी। ताकि सड़क हादसे में घायलों की मदद हेतु लोग आगे आएं और किसी के जीवन की रक्षा हो सके। अब सरकार घायलों को अस्पताल पहुंचाने वालों को प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित करेगी। बेफिक्र होकर करें मदद बिहार में सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की मृत्यु दर अधिक है। अक्सर देखने में आता है कि सड़क किनारे कोई दुर्घटना हो जाती है और कोई मदद को आगे नहीं आता।इसकी वजह होती है कि ऐसे मामलों में मदद करने वाले को पुलिस द्वारा परेशान किया जाता है। लेकिन अब सरकार ने ऐसे नेक आदमी के संरक्षण के लिए नियम बना दिए हैं। सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की जीवन रक्षा तथा अंग की हानि कम करने हेतु गोल्डन हावर(प्रथम 60 मिनट) में उपचार सर्वाधिक प्रभाव होता है, जिसके लिए घायल व्यक्तियों का गोल्डन आवर में निकटवर्ती अस्पताल में ले जाना आवश्यक है। सड़क दुर्घटना में प्रभावित जख्मी व्यक्तियों के सहायतार्थ नेक नागरिक (गुड स्मारिटन) को प्रेरित करने के उद्देश्य से नीति बनाई है।

अस्पताल नहीं मांग सकता पैसा

परिवहन विभाग के मुताबिक सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को निकटवर्ती सरकारी व निजी अस्पताल में लेकर आने वाले लोगों से अस्पातल किसी भी तरह के निबंधन शुल्क या अन्य संबंधित पैसे की मांग नहीं की जायेगी। पैसों की मांग घायल के परिजनों से ही किया जा सकता है। घायल लोगों का इलाज करना अस्पताल की पहली प्राथमिकता होगी। सरकार सड़क दुर्घटना के कारण होने वाली मौतों को रोकना चाहती है।

About News10indiapost

Check Also

उपस्थिति भले कम हो लेकिन सवाल पूछने में टॉप टेन बिहारी सांसद बन गए अजय मंडल

बिहार से लोकसभा में माैजूदगी दर्ज कर रहे सांसदों की एक रिपोर्ट सामने आई है। …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com