Breaking News
Home / देश / महाराष्ट्र : सीएम पद के लिए खींचातानी, राज्यपाल से अलग-अलग मिलेंगे भाजपा-शिवसेना के नेता

महाराष्ट्र : सीएम पद के लिए खींचातानी, राज्यपाल से अलग-अलग मिलेंगे भाजपा-शिवसेना के नेता

सेंट्रल डेस्क: प्राची जैन महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है लेकिन उसके पास सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुमत नहीं है। वहीं परिणाम आने के बाद उसकी गठबंधन पार्टी शिवसेना ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। वह मुख्यमंत्री पद पर अपना दावा ठोक रही है।
हालांकि भाजपा मुख्यमंत्री पद अपने पास ही रखना चाहती है लेकिन शिवसेना ने उसे ढाई-ढाई साल के मुख्यमंत्री का ऑफर दिया है। जिसके कारण दोनों के बीच एक राय नहीं बन पा रही है। इसी बीच सोमवार को भाजपा और शिवसेना राज्यपाल से अलग-अलग मुलाकात करेंगे।

भाजपा से मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस तो शिवसेना से परिवहन मंत्री दिवाकर रोते राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से अलग-अलग मुलाकात करेंगे। भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘अभी तक कोई एजेंडा तय नहीं किया गया है। सरकार गठन को लेकर बातचीत होगी। मुख्यमंत्री राज्यपाल को राज्य की वर्तमान राजनीतिक परिस्थिति के बारे में बताएंगे, विशेष रूप से अगली सरकार बनाने के लिए दावा पेश किया जाएगा। शिवसेना नेता रोते भी अपनी पार्टी के विचार प्रस्तुत करेंगे खासतौर से जो शिवसेना विधायकों की बैठक में लिया गया निर्णय होगा।’

शनिवार को शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने भाजपा से लिखित में आश्वासन मांगा है। उनका कहना है कि वह 50-50 फॉर्मूले और ढाई-ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद को लेकर भाजपा से आश्वासन चाहते हैं। पहले इस तरह की संभावना थी कि भाजपा अपने दम पर सरकार गठन के लिए जरूरी 145 सीटें जीत लेगी और उसे शिवसेना का साथ लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी। मगर नतीजे उसकी आकांक्षाओं से उलट आए हैं।

भाजपा और शिवसेना ने बेशक साथ मिलकर चुनाव लड़ा था लेकिन परिणाम आने के बाद शिवसेना ने सामना के जरिए भाजपा पर निशाना साधा है। राजनीतिक हलकों में ऐसी चर्चा है कि जैसे ही फडणवीस को भाजपा विधायक दल का नेता चुना जाएगा। वैसे ही वह सरकार बनाने का दावा पेश कर देंगे। फिर बेशक शिवसेना उसका समर्थन करे या नहीं।

क्या अमित शाह 30 अक्तूबर को उद्धव ठाकरे से मिलेंगे?
वहीं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह 30 अक्टूबर को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मिल सकते हैं। शाह मुंबई में विधानसभा पार्टी के नेता का चुनाव करने के लिए भाजपा के नव-निर्वाचित विधायकों की बैठक में हिस्सा लेंगे। अगर शाह और ठाकरे की मुलाकात होती है तो, इसके काफी राजनीतिक मायने हैं।

भाजपा विधान पार्षद गिरिश व्यास ने बताया कि भाजपा के विधायक दल की बैठक 30 अक्तूबर को मुंबई में होगी। इसमें पार्टी के सभी विधायक, प्रदेश के पदाधिकारी भी मौजूद रहेंगे। बैठक में हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और नेता (महाराष्ट्र भाजपा प्रभारी) सरोज पांडे भी मौजूद रहेंगे।’

उन्होंने कहा कि बैठक के बाद, शाह उद्धव ठाकरे से मिलने के लिए जा सकते हैं। जब 24 अक्तूबर को चुनाव परिणामों का एलान हुआ था तब ठाकरे ने कहा था कि 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले, उनके, शाह और फडणवीस के बीच 50:50 का फार्मूला तय हुआ था। भाजपा को 288 सदस्यीय विधानसभा में 105 सीटें मिली हैं जबकि शिवसेना ने 56 सीटें हासिल की हैं।

About News10India

Check Also

भाजपा की ‘ट्रैक्टर रैली’ बनी आकर्षण का केंद्र

सड़कों पर सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर और हजारों की संख्या में किसान भाइयों को …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com