Breaking News
Home / ताजा खबर / बॉडी और दिमाग को तंदुरुस्त रखने के लिए है यह 5 आदतें ज़रूरी

बॉडी और दिमाग को तंदुरुस्त रखने के लिए है यह 5 आदतें ज़रूरी

हमारी अच्छी आदतों से ही हमारे अच्छे और सवस्थ लाइफस्टाइल का पता चलता है, हमारे दिन की शुरुआत कैसे होती है इसका कई हद तक असर हमारे दिमाग और हमारे शरीर पर पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्टस के मुताबिक, सुबह की कुछ आदतें ही हमारे दिमाग और बॉडी के दिनभर के तनाव दूर कर देती है।

सुबह की आदतों (morning routine) के बहुत से फायदे है जैसे यह मेटाबोलिज़्म सुधरते है, रात को अच्छी नींद आती है बॉडी रिलैक्स रहती है और बॉडी और दिमाग को एक्टिव बनाता है और शरीर अंदर से सेहतमंद भी बनाता है।

देखिये क्या है वो 5 आदतें है और क्या है उनके फायदे –

ज्यादा से ज्यादा पानी पिए – उठने के बाद गुनगुना पानी पीने की आदत डालें। यह शरीर से केमिकल को बाहर निकालने का काम करता है इससे पेट से जुड़ी कोई दिक्कत नहीं होती है, डिहाड्रेशन (dehydration) से होने वाली बीमारियां नहीं होती हैं और शरीर अंदर से सेहतमंद रहता है। हमारा शरीर हर समय काम करता रहता है। यहां तक कि सोते समय भी, सुबह सोकर उठने के बाद शरीर में एनर्जी की कमी हो जाती है और इसे रिचार्ज करने की जरूरत पड़ती इसके लिए सुबह-सुबह खुद को रिहाइड्रेट करें।

योग या कोई फिजिकल एक्टिविटी करें – उठते ही खुद को जिम या रनिंग के लिए तैयार करना एक मुश्किल भरा काम होता है, लेकिन एक्सपर्ट्स की माने तो फिजिकल एक्टिविटी से दिन की शुरुआत करना हमेशा अच्छा होता है। इससे एंडोर्फिन हार्मोन (endorfin harmons) बनते है, जिसे हैप्पी हार्मोन भी कहा जाता है। इसकी वजह से मूड अच्छा रहता है और दिन की शुरुआत  अच्छी और ताज़गी से होती है, सुबह में हेल्दी वर्कआउट की आदत डालनी चाहिए।

अखबार या कोई किताब पढ़ें– सुबह-सुबह अखबार या कोई मैगजीन पढ़ने की कोशिश करनी चाहिए। इससे मन हल्का होता है और दिमाग केंद्रित रहता है। आप अपने विचारों को लिखने की भी कोशिश कर सकते हैं। इससे लक्ष्य और प्राथमिकताओं में स्पष्टता आती है। यह आदत एक तरह से थेरेपी का काम भी करती है और यादाश्त (memory) भी बढ़ाती है। हालांकि, अगर आपको सुबह समय नहीं मिलता है तो आप ये काम शाम को या अपने सुविधानुसार भी सकते हैं।

ब्रेकफास्ट पर ध्यान दें – दिन की शुरुआत हमेशा एक हैल्थी ब्रेकफास्ट से करनी चाहिए, हालांकि ज्यादातर लोग काम काज की भागदौड़ मे ब्रेकफास्ट पर धयान नहीं देते है। ठीक से नाश्ता ना करना या उसे मीस कर देना हमारे मेटाबोलीस्म को कमज़ोर कर देता है, इसलिए ब्रेकफास्ट मे चाहे फल या कुछ ऐसा जो जल्दी बन जाए वह कहा कर ही अपने काम पर निकलना चाहिए।

कल क्या- क्या करना है उसका सोने से पहले ही फैसला लेलें– हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो, सुबह की जरूरी चीजों के बारे में एक रात पहले ही फैसला कर लेना चाहिए। सुबह-सुबह किसी चीज पर बहुत ज्यादा दिमाग लगाने से तनाव होता है ब्लड प्रेशर बढ़ जाता और अन्य समस्य भी आती है। इससे हमारी काम करने की क्षमता भी धीमी हो जाती है। ऐसा माना जाता है की रात में जरूरी निर्णय ले लेने से नींद अच्छी आती है और सुबह के समय आप रिलैक्स महसूस करते हैं।

इन आदतों से आप अपने आप को एक अच्छे और स्वस्थ लाइफस्टाइल में ले जायेंगे और खुद को तृस्त और तंदुरुस्त महसूस करेंगे।

News 10 India

News10india में आपका स्वागत है। देश विदेश की अन्य खबरों के लिए जुड़ें news10india.com से


WhatsApp पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे News10India WhatsApp Network Join करें।

About news

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com