Breaking News
Home / ताजा खबर / कैलिफोर्निया में चमके 76वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड के सितारे
Golden Globe Awards - Season 76

कैलिफोर्निया में चमके 76वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड के सितारे

नबीला शगुफी की रिपोर्ट

7 जनवरी को अमेरिका में कैलिफोर्निया के होटल बेवर्ली हिल्टन में 76वें गोल्डन ग्लोब्स का आयोजन हुआ। 2019 के गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स कुल 25 श्रेणियों में दिए गए। इनमें टीवी अवॉर्डस की 11 और फिल्म  अवॉर्ड्स की 14 कैटेगरी थीं। अमेरीका में ऑस्कर के बाद दूसरा सबसे बड़ा अवॉर्ड है गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड। गोल्डन ग्लोबल अवॉर्ड में फिल्मों के अलावा टीवी के कंटेंट को भी चुना जाता है। इस अवॉर्ड से हर साल पॉपुलर फिल्मों के इंटरनेशनल अवॉर्ड के सीजन की शुरूआत होती है।

फिल्मों की कैटेगरी में जिन फिल्मों को इस अवॉर्ड से नवाजा गया वे हैः-

‘द ग्रीन बुक’

इसके डायरेक्टर पीटर फैरेली हैं। इस फिल्म को ‘बेस्ट मोशन पिक्चर’ (म्यूजिकल या कॉमेडी) और ‘बेस्ट स्क्रीनप्ले’ का अवॉर्ड मिला। फिल्म के किरदार ‘मेहरशाला अली’ को ‘बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर’ का अवॉर्ड मिला। इसकी कहानी 1960 के दशक के अमेरिका में रंगभेद पर आधारित है।

‘बोहेमियन रैप्सोडी’ फिल्म को ‘बेस्ट मोशन पिक्चर’ (ड्रामा) का अवॉर्ड मिला। इसके अलावा फिल्म के एक्टर रामी मलिक को ‘बेस्ट एक्टर’ (ड्रामा) के अवॉर्ड से नवाजा गया। फिल्म के डायरेक्टर ब्रायन सिंगर हैं। फिल्म भारतीय पारसी लड़के फारोख बलसारा की जीवन पर आधारित है जो बाद में फ्रेडी मरक्यूरी कहलाया। इन्होंने ब्रिटिश रॉक बैंड ‘क्वीन’ को बनाया। जिसे म्यूजिक लवर्स सबसे महान रॉक बैंड कहते हैं।

अ स्टार इज बॉर्न

इस फिल्म को ‘बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग’ (शैलो) लेडी गागा व अन्य कंपोजर्स को मिला। फिल्म के डायरेक्टर ‘ब्रैडली कूपर’ हैं। फिल्म में लेडी गागा के स्टार बनने की कहानी है।

इसके अलावा ‘ओलविया कोलमैन’ को फिल्म ‘दी फेवरेट’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ (म्यूजिकल या ड्रामा) का अवॉर्ड मिला। फिल्म के डायरेक्टर योरगोस लेंतिमोस हैं।

‘बेस्ट एक्टर’ (म्यूजिकल या ड्रामा) का अवॉर्ड ‘क्रिश्चियन बेल’ को फिल्म ‘वाइस’ के लिए मिला। फिल्म को ‘एडम मकै’ ने डायरेक्ट किया है।

‘रेजिना किंग’ को फिल्म ‘इफ बील स्ट्रीट कुड टॉक’ के लिए ‘बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस’ (मोशन पिक्चर) का अवॉर्ड मिला। फिल्म के डायरेक्टर ‘बैरी जेनकिन्स’ हैं।

 

‘बेस्ट डायरेक्टर’ का अवॉर्ड ‘एलफॉन्जो क्यूरॉन’ को फिल्म ‘रोमा’ के लिए मिला। इसके साथ ही इस फिल्म को ‘बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज’ का अवॉर्ड भी मिला। बता दें कि डायरेक्टर एलफॉन्जो और उनके दो मैक्सिकन दोस्त(आलेहांद्रो, गुएर्मो) पिछले पांच ऑस्कर में चार बार ‘बेस्ट डायरेक्टर’ के अवॉर्ड जीत चुके हैं।

‘बेस्ट एक्ट्रेस’ (ड्रामा) का अवॉर्ड ‘ग्लेन क्लोज’ को फिल्म ‘द वाइफ’ के लिए मिला। फिल्म के डायरेक्टर ‘ब्योर्न रूंग’ हैं।

‘बेस्ट ऑरिजिनल स्कोर’ का अवॉर्ड ‘डेमियन शजैल’ की फिल्म ‘फर्स्ट मैन’ को मिली।

‘बेस्ट एनिमेटेड फिल्म’ का अवॉर्ड ‘बॉब पर्शिचेटी’ को फिल्म ‘स्पाइडरमैन- इनटू द स्पाइडर वर्स’ के लिए मिला।

 

About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com