Breaking News
Home / बिहार / झारखण्ड / दरभंगा / बीएसएनएल सेवा ठप, महज 200 ही शेष उपभोक्ता रह गए …

बीएसएनएल सेवा ठप, महज 200 ही शेष उपभोक्ता रह गए …

शिवहर जिले में मौजूदा समय में बीएसएनएल सेवा पूरी तरह से ठप है। मोबाइल व फैक्स की सेवा बंद है, उपभोक्ता हो रहे परेशान। शहर के ब्रह्म स्थान चौक के पास राजेंद्र बस्त्रालय के निकट नाला निर्माण का कार्य कर रहे कर्मियों के द्वारा विगत शनिवार रात को ही बीएसएनएल के केवल का तार कट कर दिए जाने से शिवहर जिले में पूरी तरीके से बीएसएनएल सेवा ठप है। इस बावत समहरणालय के सभी बीएसएनएल टेलीफोन फैक्स, व्यवहार न्यायालय के टेलीफोन सेवाएं, फैक्स सेवाएं सहित जिला शिवहर के सभी पांचों प्रखंड में बीएसएनएल सेवा पूरी तरह ठप है। आज गुरुवार को तकरीबन 11:30 तक कोई भी कर्मी प्रखंड रोड शिवहर बीएसएनएल टावर पर नहीं थे।

गौरतलब हो कि शिवहर में भारत संचार निगम लिमिटेड मोबाइल दूरभाष सेवा शिवहर का लोकार्पण पूर्व सांसद स्वर्गीय मोहम्मद अनवारुल हक के कर कमलों के द्वारा 30 सितंबर 2003 को संपन्न हुआ था तथा 2000 लाइनों की क्षमता वाली दूरभाष केंद्र का उद्धघाटन 13 जनवरी 2004 को शिवहर के पूर्व सांसद स्वर्गीय मोहम्मद अनवारुल हक के द्वारा किया गया था। उस समय टेलीफोन लेने को होड़ सी लग गई थी। तकरीबन 2000 क्षमता वाली टेलीफोन शिवहर जिले के विभिन्न सुदूर ग्रामीण इलाकों में पहुंची तथा विधिवत जिला के सभी कार्यालयों में अफसर कॉलोनी मे व्यवसायिक वर्ग, तथा ग्रामीण इलाकों में भी टेलीफोन की सेवाएं ली गई।



परंतु 2007 के बाद बीएसएनएल में तकनीकी खराबी एवं कर्मियों के लचीलापन व्यवस्था के कारण तथा मोबाइल फोन आने के कारण टेलीफोन सेवा से आम जनता मुंह मोड़ने लगे। आज ऐसा टेलीफोन में बदतर स्थिति हो गई है कि महज अब सरकारी विभागों में ही टेलीफोन की सेवाएं जारी है वह भी बदतर स्थिति में।कारण स्पष्ट है कि भारत संचार निगम लिमिटेड मोबाइल दूरभाष सेवा केंद्र के द्वारा ग्राहकों को उचित सुविधा नहीं दी जा रही है। शिकायत करने के बावजूद भी कई दिनों तक अनसुनी कर देना तथा टेलिफोन बिल अनाप-शनाप भेजना मुख्य कारण रहा है। इसी क्रम में आज टेलीफोन की रही सही कसर भी दम तोड़ती दिख रही है।

नाला निर्माण कर रहे कर्मियों के द्वारा मेन केवल का तार काट देने के कारण बनाने मैं विभाग के कर्मियों के द्वारा दिलचस्पी नहीं दिखने के कारण लेने वाले फैक्स, टेलीफोन एवं सरकारी विभागों में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है । दूरसंचार क्या टावर पर इस समय सुनसान नजारा है ना कोई कर्मी है ना कोई सुरक्षा गार्ड, नीरज कुमार कनीय अभियंता टेलीफोन विभाग, टीएम मोहम्मद अब्बास, बृजलाल राम तथा आर एम चन्द्र मोहन महतो टेलीफोन टावर पर मौजूद नहीं है।

 

जबकि मजफरपुर एवं शिवहर के प्रभारी सहायक अभियंता विनोद कुमार से उनके सरकारी मोबाइल नंबर पर संपर्क किया गया परंतु उनका खुद का मोबाइल दूरसंचार विभाग के कटघरे में रहने के कारण उनसे संपर्क नहीं किया जा सका है। मौजूदा समय में 2000 टेलीफोन उपभोक्ताओं से महज 200 के करीब टेलीफोन उपभोक्ता जिले में है वह भारत संचार निगम लिमिटेड मोबाइल दूरभाष सेवा से त्रस्त है ,परेशान है, और शीघ्र बीएसएनल सेवा चालू कराने के लिए जिला पदाधिकारी अरशद अजीज से अनुरोध कर रहे हैं कि वे बीएसएनएल सेवा को चालू करवाएं।

शिवहर से मोहम्मद हसनैन/संजय गुप्ता 

About News10India

Check Also

बम-बम बोलबम के नारों से गूंजायमान हो गया दरभंगा का अलीनगर

देश भर में धूमधाम और हर्षोल्लास के संग मनाया गया महाशिवरात्रि का पावन त्योहार। दरभंगा …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com