Breaking News
Home / ताजा खबर / पांचवां फेज मतदान जारी, कई महारथियों की साख दांव पर

पांचवां फेज मतदान जारी, कई महारथियों की साख दांव पर

लोकसभा चुनाव का आज 5वां फेज है। सीटों के हिसाब से 7 चरणों में 5वां फेज सबसे छोटा है। आपको बता दें कि 5वें फेज के दौरान 51 सीटों पर मतदान होगा। जिसमें उत्तरप्रदेश में 14, बिहार में 05, पं. बंगाल में 7, जम्मू-कश्मीर 2, राजस्थान में 12, मध्य प्रदेश में 7 और झारखण्ड में 4 सीटों पर मतदान हो रहा है।

Image result for 5 phase election 2019

5वां फेज छोटा होने के साथ-साथ कई महारथियों के लिए निर्णायक साबित होने वाला है। जैसा कि राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, राहुल गांधी, सोनिया गांधी और बिहार के कुछ हिस्सों में भी लालू और पासवान के लिए फिर से अपनी चुनौती बरकरार रखने की लड़ाई होगी।

लोकसभा चुनाव 2014 में बीजेपी ने उत्तरप्रदेश के कुल 14 सीटों में 12 सीटों पर विजय प्राप्त किया था, वहीं कांग्रेस के खातें अमेठी और रायबरेली की सीट बनी रही।

Image result for amethi election

अमेठी

लोगों की निगाहें अमेठी से चुनाव लड़ रहे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और स्मृति ईरानी पर होगी। लोकसभा चुनाव 2014 में अमेठी से राहुल गांधी ने स्मृति ईरानी को हराकर बाज़ी मारी । 2019 लोकसभा में एक बार फिर दोनों दिग्गज आमने-सामने है। अब ये देखने वाली बात होगी क्या राहुल गांधी सीट बचाने में कामयाब होते है या स्मृति ईरानी 2014 का बदला लेने में।

रायबरेली

रायबरेली से सोनिया गांधी पांचवीं बार चुनाव मैदान में है। गांधी परिवार की इस परंपरागत सीट पर नतीजे बदलने के कम ही असार दिखाई दे रहे है। बीजेपी ने दिनेश सिंह को सोनिया गांधी के खिलाफ चुनाव मैदान में उतारा है।

लखनऊ

लखनऊ सीट से दो दिग्गज मैदान में है। भारत के तत्कालीन गृहमंत्री राजनाथ सिंह और सप-बीसपी गटबंधन की उम्मीदवार पूनम सिन्हा मैदान में है। पूनम सिन्हा शत्रुधन सिन्हा की पत्नी है और पहली बार चुनाव लड़ने जा रही है। अगर 2104 की बात करें तो राजनाथ सिंह ने 2 लाख 72 हज़ार वोटों से जीते थे।

सारण

2019 लोकसभा चुनाव के दौरान बिहार के सबसे चर्चित सारण सीट पर तेजप्रताप यादव के ससुर चन्द्रिका राय और बीजेपी के राजीव प्रताप रूडी के बीच मुकाबल है।

 

 

About News10India

Check Also

पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर में बिगुल फूंका कहा- अबकी बार 400 पार

भले लोकसभा चुनाव की तारीखों का अब तक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन चुनावी रैलियों …

One comment

  1. I think this is one of the most significant information for me.
    And i am glad reading your article. But want to remark on some general things,
    The website style is perfect, the articles is really great : D.
    Good job, cheers

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com