Breaking News
Home / ताजा खबर / दिल्ली पुलिस को आज मिलेगा नया मुख्यालय, गृह मंत्री करेंगे उद्घाटन

दिल्ली पुलिस को आज मिलेगा नया मुख्यालय, गृह मंत्री करेंगे उद्घाटन

सेंट्रल डेस्क प्राची जैन:-  दिल्ली पुलिस को आज नया मुख्यालय मिल जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सुबह इसका उद्घाटन करेंगे। इसके बाद तीन चरणों में अधिकारी नई दिल्ली के जय सिंह रोड स्थित इस नए मुख्यालय में शिफ्ट हो जाएंगे।

17 मंजिला मुख्यालय में आयुक्त के दो आलीशान कार्यालय हैं। पूरे कार्यालय में में करीब 1000 वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था होगी। दिल्ली पुलिस को करीब 44 वर्ष बाद मुख्यालय मिल रहा है।

अधिकारियों के अनुसार, वर्ष 1975-76 में दिल्ली पुलिस का मुख्यालय कश्मीरी गेट से स्थानांतरित होकर आईटीओ स्थित इंद्रप्रस्थ मार्ग पर लोक निर्माण भवन में शिफ्ट हुआ था। करीब 44 वर्ष बाद इसका नया पता जय सिंह रोड, नई दिल्ली होगा। गुलाम भारत में मुख्यालय कश्मीरी गेट में था।


 

उस समय महानिरीक्षक प्रणाली थी। इस कारण दिल्ली में आईजी होते थे। जुलाई, 1976 में आईजी व्यवस्था खत्म करके कमिश्नर प्रणाली लागू की गई। पहले पुलिस कमिश्रर जेएन चतुर्वेदी बने। अब तक 20 पुलिस आयुक्त बन चुके हैं। नए मुख्यालय में बैठने वाले अमूल्य पटनायक 21वें पुलिस आयुक्त होंगे। 31 अक्तूबर को पहले केंद्रीय गृह मंत्री लौह पुरुष सरदार बल्लभभाई पटेल की जयंती भी है।

17 मंजिल नए मुख्यालय का निर्माण पब्लिक पार्टनरशिप के तहत हुआ है। इसमेें जल संचयन के साथ खुली आबोहवा का भी ध्यान रखा गया है। करीब एक हजार कारों के लिए बेसमेंट की डबल स्टोरी पार्किंग है। ऊपरी मंजिल पर 12 रिहायशी फ्लैट्स हैं।

पुलिस आयुक्त का एक कार्यालय दूसरी और दूसरा 14वीं मंजिल पर होगा। इसमें 150 अफसरों के बैठने का इंतजाम है। मुख्यालय 8.90 लाख वर्गफीट में है। इसमें एलईडी लाइ्टस लगाई गई हैं। खिड़कियों में ऐसे शीशे हैं, जिनसे बिजली का उपभोग कम होगा।

नए मुख्यालय में पुलिस अधिकारी तीन चरणों में शिफ्ट होंगे। पहले चरण में संयुक्त पुलिस आयुक्त व उनसे सीनियर अधिकारी 1 नंवबर से शिफ्ट हो जाएंगे। दूसरे चरण में सीनियर पुलिस ऑफिसर शिफ्ट होंगे और तीसरे चरण में डीसीपी व अन्य अफसर यहां जाएंगे। अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी अनिल मित्तल का कहना है कि पटेल की जन्मशती पर यह उद्घाटन होगा।


 

कार्ड स्वैप करके ही मिलेगा प्रवेश
नए मुख्यालय में सुरक्षा का विशेष इंतजाम है। इसमें प्रवेश करने से पहले कार्ड स्वैप करना होगा। आधुनिक हथियारों से लैस कमांडो सुरक्षा संभालेंगे। आसपास के इलाके में पुलिसकर्मी तैनात होंगे। संदिग्ध और अनियंत्रित वाहन को काबू करने के लिए बूम बैरियर और अत्याधुनिक रोड ब्लॉकर लगाए गए हैं। नए मुख्यालय की सुरक्षा बढ़ाने के लिए आयुक्त ने एक कमेटी का गठन किया है।

अब तक 4 मंजिलें ही हैं तैयार
नए मुख्यालय का 17 मंजिल का ढांचा तो बन गया है, लेकिन अब तक सिर्फ 4 मंजिलें ही पूरी तरह तैयार हैं। पुलिस सूत्रों का कहना है कि करीब एक महीने से काफी थानाध्यक्ष, एसीपी, डीसीपी, संयुक्त पुलिस आयुक्त और यहां तक विशेष पुलिस आयुक्त इन 4 मंजिलों को तैयार कराने में लगे थे। अधिकारी व्यक्तिगत स्तर पर लोगों को बुलाकर इन्हें फाइनल करा रहे थे।

https://www.youtube.com/watch?v=Az-Ri1oVHiQ

About News10India

Check Also

बिहार में मुसलमानों की बदहाली पर PK का RJD पर बड़ा हमला

मुसलमान 32 साल से राजद को वोट दे रहा है, कोई राजद या तेजस्वी से …

Leave a Reply

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com